सम्भल। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने विभिन्न सूत्रों से प्राप्त सूचना कि विकासखंड जुनावई के ग्राम गढी बिचौला में बुखार के मामले फैल रहे हैं तथा कुछ लोगों की बुखार से मृत्यु भी हुई है को देखते हुए आज ग्राम गढी बिचौला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तरन्नुम रजा तथा उप जिलाधिकारी गुन्नौर रमेश बाबू एवं खंड विकास अधिकारी अखिलेश कुमार के साथ ग्राम गढ़ी बिचौला का निरीक्षण किया।


जिलाधिकारी उन घरों पर गए जहां पर बुखार से पीड़ित मामले आए हैं । जिलाधिकारी ने मेडिकल कैम्प का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कैंप पर दवाई की उपलब्धता पर्याप्त बनी रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ग्राम गढ़ी बिचौला में तीन दिवस से मेडिकल कैंप लगाया हुआ है तथा ग्राम में बुखार से पीड़ित लोग पाए गए हैं परंतु डेंगू का कोई नया केस नहीं प्राप्त हुआ है हालांकि 19 अगस्त को डेंगू के चार केस आए थे।

जिनको मैडिकल टीम द्वारा उपचारित किया जा रहा है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 21 अगस्त तक गाँव में तीन मृत्यु की सूचना है जिनका कारण अन्य बीमारियां हैं । जिलाधिकारी ने समस्त मृत्यु का ऑडिट कराने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने ग्राम में एंटी लार्वा स्प्रे करने को संबंधित को निर्देशित किया एवं ग्राम प्रधान को भी निर्देशित करते हुए कहा कि लोगों को मच्छरों से बचाव के लिए जागरूक करें तथा घरों में ज्यादा दिन तक पानी का भराव किसी खुले डिब्बे या गमले आदि में ना रहे ताकि मच्छरों के लार्वा ना पनप सकें।

जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम में साफ़ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं ग्राम में कहीं भी जलभराव की स्थिति न पैदा हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त अस्पतालों को उपचार की व्यवस्था के भी निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों से भी अपील करते हुए कहा कि मच्छरों से बचाव के उपाय अपनाएं तथा मच्छरदानी आदि का भी उपयोग करें।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट