इस्लामनगर । विकास खंड इस्लामनगर के गांव सिठौली के प्राथमिक विद्यालय द्वितीय का एक जर्जर कक्ष रविवार की रात अचानक गिर गया। हालांकि इस कक्ष में पढ़ाई नहीं होती थी। इसके पास स्थित दूसरे कमरे में बच्चे पढ़ते थे। जो दिन में जर्जर कक्ष के पास भी पहुंच जाते थे। प्रधानाध्यापक ने कक्ष गिरने की सूचना उच्चाधिकारियों को दी है।

सिठौली के प्राथमिक विद्यालय द्वितीय का भवन 2004 में बना था। इसमें दो कमरे, एक हाल व एक कार्यालय कक्ष का निर्माण कराया गया था। विद्यालय का भवन वर्तमान में जर्जर हो गया है। इसमें एक कक्ष अधिक जर्जर होने के चलते उसमें शिक्षण कार्य बंद चल रहा था।

रविवार की रात अचानक विद्यालय का एक जर्जर कक्ष भरभरा कर गिर गया। कक्ष गिरने की आवाज सुनकर रात में आसपास के लोग पहुंचे लेकिन किसी के हताहत नहीं होने पर लौट गए। सुबह जानकारी होने पर प्रधानाध्यापक मौके पर पहुंचे उन्होंने बताया कि जो कक्ष गिरा है वह अधिक जर्जर होने के चलते बंद रहता था। इसके जर्जर होने की सूचना अधिकारियों को दी गई थी। उनके निर्देश पर ही उसी भवन में बगल वाले कक्ष में पढ़ाई होती है। एक कक्ष गिरने से अब दूसरे कमरे के भी गिरने के आसार हैं। जर्जर भवन होने की रिपोर्ट वह कई बार विभागीय अधिकारियों को दे चुके हैं। मौके पर पहुंचे एबीएसए राजेंद्र प्रसाद ने बताया की जो स्कूल का कक्ष गिरा है वह जर्जर नही था इसमें हम बच्चो को नही बैठाते थे। इससे अलग विद्यालय में पांच कमरा है उनमें हम बच्चो को बैठाते है। गांव के लोगो का कहना है कि अगर दिन में गिरता कमरा तो हो सकता था बड़ा हादसा।

विद्यालय का पुराना भवन जर्जर है। इसके एक कक्ष के अधिक जर्जर होने की रिपोर्ट प्रधानाध्यापक की ओर से देने पर अधिकारियों ने इसे बंद करने के निर्देश दिए थे। वहीं, पुराने भवन के एक कमरे मे कार्यालय का भी संचालन हो रहा था। विद्यालय खुलने पर बच्चे अक्सर जर्जर भवन तक पहुंच जाते थे। अगर जर्जर भवन विद्यालय संचालन के दौरान दिन में गिरता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

रिपोर्ट रंजीत कुमार