सम्भल। आज कलेक्टर सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के अध्यक्षता में कर करेत्तर राजस्व कार्यो चकबंदी एवं प्रवर्तन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। 
 जिसमें स्टांप निबंधन में राजस्व प्राप्ति को लेकर सहायक  महानिरीक्षक निबंधन को कम बेनामे होने के कारण के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए विश्लेषण करने के निर्देश दिए। 
 विद्युत विभाग की राजस्व प्राप्ति को लेकर नाराजगी व्यक्ति की और अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर संबंधित को शिकायतों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। 
 5 वर्ष से अधिक लंबित वादों को लेकर तहसीलदार संभल एवं न्यायिक तहसीलदार संभल को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही लंबित वादों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। नायब तहसीलदार सिरसी एवं असमोली को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही लंबित राजस्व वादों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि तय समय पर वादों का निस्तारण किया जाए नहीं तो कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी। 3 से 5 वर्ष की अवधि वाले लंबित राजस्व वादों को लेकर भी उप जिलाधिकारी संभल एवं उप जिलाधिकारी न्यायिक संभल को वादों का समय रहते हुए निस्तारण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने धारा 24 के वादों को 10 दिवस के अंदर निस्तारित कराने के निर्देश दिए। आवासीय एवं कुम्हारी कला पट्टे के आवंटन के प्रकरण को सितंबर तक निस्तारण कराने के निर्देश दिए। 
विभागीय कार्रवाइयों के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना योजना के अधिक पुराने प्रकरणों को लेकर जानकारी प्राप्त की और उनकी सूची निकलवा कर उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि व्यक्तिगत रुचि लेकर शीघ्र ही इनका निस्तारण किया जाए तथा आख्या का रिपोर्ट अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित करें। राशन की 75 दुकानों की भूमि चिन्हांकन को प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए। प्रत्येक विकासखंड में चारागाह भूमि को चिन्हित करने के निर्देश दिए।
 प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने खनन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कोई भी अवैध खनन ना हो यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों की ऐसी गाड़ियां जिनका फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं है उनको चिन्हित करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए जनपद में कोई भी बिना फिटनेस के वाहन ना चले यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।
   खाद्य सुरक्षा विभाग के प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अभिहित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ढाबा एवं रेस्टोरेंटों तथा रेहडी पटरियों पर खाद्य सामग्री बेचने वालों को निर्देशित किया जाए की कोई भी बिना हाइजीन खाद्य पदार्थो की बिक्री ना करें नहीं तो कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्ट्रीट वेंडरों की ट्रेनिंग भी कराई जाए। तथा एक अभियान चलाकर जनपद में प्लास्टिक पर रोक लगाने तथा लोगों को डिस्पोजल गिलास ना प्रयोग करने के लिए जागरूक करें। 

इसके उपरांत आबकारी, व्यापार कर, परिवहन कर, बाट माप आदि की समीक्षा करते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आरसी वसूली को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा की वसूली की प्रगति को बढ़ाया जाए तहसीलवार स्टांप के बड़े बकायादार, बैंक के 10 बड़े बकायेदार,परिवहन देय के बड़े बकायादार आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी प्रदीप वर्मा, संभागीय वन विभाग अधिकारी अरविंद कुमार, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, उप जिलाधिकारी चंदौसी संदीप कुमार वर्मा, समस्त डिप्टी कलेक्टर, समस्त तहसीलदार, समस्त नायब तहसीलदार, सहायक महानिरीक्षक मुकेश कुमार, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय शर्मा सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट