विकास कार्यों की हुई समीक्षा बैठक..

जिलाधिकारी ने पंच-प्रण शपथ लेते हुये सेल्फी अपलोड करने के दिये निर्देश..

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज विकास/निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।
अधिशासी अभियंता जल निगम विभाग द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 35 ग्रामों में कार्य पूर्ण हो चुका है। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को सूची लेकर सम्बंधित ग्रामों के ग्राम प्रधानों को बुलवाकर वास्तविक स्थिति जानने के निर्देश दिये। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत जनपद में 19783 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है और निराश्रित महिलाओं की पेंशन की प्रथम किस्त भेजी जा चुकी है। समाज कल्याण विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि वृद्धावस्था पेंशन की प्रथम तिमाही की किस्त अभी लाभार्थियों के खातों में नहीं गयी है सम्भवता माह के अन्त तक किस्त चली जायेगी। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए 10 अगस्त से 10 अक्टूबर, 2023 किये जा सकेंगे।  
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन विभागों द्वारा अभी तक पौधारोपण की जियो टैगिंग नहीं की गयी है वह शीघ्रता से जियो टैगिंग करवाये, 15 अगस्त तक जियो टैगिंग शत प्रतिशत की जानी है। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन पंचायत भवनों का निर्माण अभी तक पूर्ण नहीं हुये हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाये। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि राशन की रिक्त दुकानो का शीघ्र आवंटन किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
जिलाधिकारी ने राजकीय निर्माण निगम द्वारा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर के निर्माण कार्यों में शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि कार्य को शीघ्र प्रारम्भ कराकर समयान्तर्गत पूर्ण किया जाये।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि सीएम डैशबोर्ड में 53 विभागों की 600 परियोजनाओं की समीक्षा हर 15 दिन में मुख्य सचिव व प्रतिमाह मुख्यमंत्री द्वारा आरम्भ की गयी है। इसलिये समस्त सम्बंधित विभाग अपनी-अपनी योजनाओं की समीक्षा कर अपेक्षित प्रगति बनाये रखें।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने कार्यालयों समस्त स्टाफ द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह के अन्तर्गत ‘‘मेरी माटी, ‘मेरा देश‘ एवं हर घर तिरंगा अभियान‘‘ के अन्तर्गत दिनांक 9 अगस्त को हाथ में मिट्टी लेकर पंच-प्रण शपथ लें और शपथ लेते हुये भारत सरकार की वेबसाइट merimaatimeradesh.gov.in पर सेल्फी (सामूहिक/एकल) अपलोड करें।

जनपद में सैम बच्चों की बढ़ रही संख्या में लाया जाए सुधार – जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो बच्चे लाल श्रेणी में हैं उन बच्चों को एनआरसी में भर्ती किया जाये तथा उनको सामान श्रेणी में भी लाया जाये

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज जिला पोषण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में सैम बच्चों की संख्या अधिक बढ़ रही है जिसमें सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सैम तथा मैम बच्चों की जो भी फीडिंग की जाये, वह फीडिंग सही ही की जाये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जो बच्चे लाल श्रेणी में हैं उन बच्चों को एनआरसी में भर्ती किया जाये तथा उनको सामान श्रेणी में भी लाया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि पुष्टाहार वितरण समय से किया जाये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती है।

जनपद के समस्त कृषक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक संख्या में उठाये लाभ.. जिलाधिकारी

भारत सरकार द्वारा खरीफ-2023 मौसम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा कराने के कुछ ही दिवस शेष रह गये है।
जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी तथा मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश द्वारा लीड बैंक को निर्देशित किया गया है कि योजनान्तर्गत जनपद के कृषकों के मध्य फसल बीमा के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु फसल बीमा कम्पनी इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लि0 के प्रचार वाहन को भी चलाया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत प्रतिकूल मौसमीय स्थितियों से अधिसूचित फसलों को क्षति होने की स्थिति में बीमित कृषकों को बीमा कवर/क्षति पूर्ति प्रदान किया जाता है। जनपद हेतु खरीफ मौसम हेतु अधिसूचित फसलें धान, बाजरा, उर्द एवं तिल हैं। फसल की बुवाई न करपाना/ असफल बुवाई, फसल की मध्य अवस्था में क्षति, खड़ी फसलों को प्राकृतिक आपदाओं, रोंगों, कीटों से क्षति, ओलावृष्टि, जलभराव, बादल फटना, भू-स्खलन, बिजली गिरने से क्षति, फसल कटाई के उपरान्त आगामी चौदह दिन की अवधि तक खेत में सुखाई हेतु रखी हुई फसल को ओलावृष्टि, चक्रवात, बेमौसम/चक्रवर्ती वर्षा से नुकसान की जोखिम को कवर किया गया है। किसान भाई बैंक शाखा से एवं फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि व जन सेवा केन्द्र के माध्यम से फसल पर देय प्रीमियम अंश को जमा करते हुए अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बलवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, जिला वनाधिकारी समीर कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह,जनपद स्तरीय अधिकारी सहित निर्माण एजेंसियां उपस्थित रही।