श्रावण में रुद्राभिषेक का विशेष महत्व =शिवानी शर्मा

सम्भल। हिंदू जागृति महिला मंच ने सामूहिक रूप से भगवान शिव को रुद्राभिषेक, जलाभिषेक करके सामूहिक पूजन किया। तत्पश्चात भजन कीर्तन के माध्यम से भगवान शिव की आराधना एवं भक्ति की।
नगर के कोट पूर्वी में स्थित पंजाबी मंदिर में हिंदू जागृति

महिला मंच की ओर से अनेक महिलाओं ने मंदिर में पहुंचकर भगवान शिव को चंदन लगाकर बेलपत्र, गंगाजल, दूध, शहद, मिष्ठान, पुष्प आदि से अभिषेक व पूजन किया। मंदिर प्रांगण में ढोलक, खंजरी, मंजीरे की मधुर ताल पर भगवान शिव को समर्पित अनेक भजन गाकर श्रद्धा और आस्था की डुबकी लगाई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में हिंदू जागृति महिला मंच की प्रदेश अध्यक्ष नेहा मलय ने कहा कि भगवान शिव संहार के स्वामी हैं। अर्थात प्रकृति और सृष्टि का संतुलन बनाए रखना भगवान शिव की ही जिम्मेदारी है। इन्हें भोलेनाथ, शंकर, महेश, महाकाल, चंद्रशेखर, रूद्र, नीलकंठ, गंगाधर, त्रिनेत्रधारी,

अर्धनारीश्वर, कैलाश, नटराज, पशुपतिनाथ, आदि अनेक नाम से भक्त पुकारते हैं और पूजा करते हैं, तंत्र साधना में भैरव के नाम से पुकारते हैं, और पूजा करते हैं।
शिवानी शर्मा ने कहा कि श्रावण माह में रुद्राभिषेक अनंत फल दायक सुकृत्य माना गया है। हिंदू जागृति महिला मंच के द्वारा 20 अगस्त को सामूहिक रूप से बी

डी इंटर कॉलेज सरायतरीन में 151 जोड़े मिलकर सामूहिक रुद्राभिषेक करेंगे। उन्होंने इस भक्ति भरे आयोजन में सम्मिलित होने का सभी से आह्वान किया।
इस अवसर पर अल्पना आर्य, शालिनी रस्तोगी, बबीता भारद्वाज, गंगा रस्तोगी, ज्योति गुप्ता, मीनू रस्तोगी, नीरू चाहल, पूनम शुक्ला, प्राची गुप्ता, प्रीति शर्मा, आशा गुप्ता, सुनीता यादव, शोभा गर्ग, शीतल गुप्ता, शशि

गंभीर, सीमा आर्य, रूपाली गुप्ता, रजनी गुप्ता, मंजू रावत आदि ने भगवान शिव को समर्पित अनेक भजनों के माध्यम से जय जयकार की। कार्यक्रम का सफल संचालन अमिता गांधी ने किया।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट