सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में बाल विकास पुष्टाहार विभाग की जनपद स्तरीय पोषण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा पूर्व बैठक के बिंदुओं पर क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जून माह में चिन्हित किए गए सैम बच्चों, पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में बच्चों के लिए खिलौनों की उपलब्धता एवं वर्तमान में एनआरसी में बच्चों की उपलब्धता के विषय में भी जानकारी दी। जनपद में नवीन निर्माणाधीन 80 आंगनवाड़ी केंद्रों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा जिलाधिकारी ने विकासखंड बार केंद्रों के निर्माण को लेकर संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। तथा आर ई डी विभाग द्वारा बनाए जाने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों को लेकर जिलाधिकारी ने आर ई डी के ए ई को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बार टेंडर फेल ना हो यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।
पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन की स्थिति को लेकर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी फर्जी फीडिंग ना हो यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। पोषण ट्रैकर एप पर पोषाहार वितरण फीडिंग को लेकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पोषण ट्रैकर एप पर जिन आंगनबाड़ियों की फीडिंग राज्य स्तर से नीचे हो उनको चिन्हित करते हुए नोटिस जारी किया जाए। नोटिस के उपरांत भी अगर कार्य में सुधार नहीं आता है तो उन आंगनबाड़ियों की सेवा समाप्ति की कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।
11से 21 वर्ष की किशोरियों के हीमोग्लोबिन जांच को लेकर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन किशोरियों का हीमोग्लोबिन 10 पॉइंट से ऊपर है उनकी जांच पुनः की जाए ताकि हीमोग्लोबिन की जानकारी प्राप्त हो सके। एवं सीडीपीओ गुन्नौर की हिमोग्लोबिन की प्रगति कम पाए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। और जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हीमोग्लोबिन की जांच में बढ़ोतरी की जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान संभागीय वन विभाग अधिकारी अरविंद कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पंकज विश्नोई ,एवं समस्त सीडीपीओ सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट