जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश जनपद की गौशालाओं का किया जाए निरीक्षण देखी जाएं आधारभूत सुविधाएं

समस्त विकासखंड अधिकारियों को दिए निर्देश प्रत्येक ब्लाक के 10-10 ग्राम पंचायतों में एक-एक हेक्टेयर वाली चारागाह भूमि करें चिन्हित फेंसिंग कराते हुए, कराएं चारे की बुवाई… जिलाधिकारी

सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
 जिसमें जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे के द्वारा विभिन्न बिंदुओं को लेकर जिलाधिकारी को अवगत कराया।
जिसमें मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ने अंत्येष्टि स्थल एवं निर्माणाधीन पंचायत भवनों को लेकर संबंधित एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही निर्माण कार्य को गुणवत्तापूर्ण कराना सुनिश्चित करें। एवं एस्ट्रोनॉमी लैब एवं पुस्तकालयों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं निर्माणाधीन पुस्तकालयों को 31 अगस्त तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। तथा प्राथमिक विद्यालयों के टायलीकरण को लेकर मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में धनराशि उपलब्ध है उन ग्राम पंचायतों के स्कूलों के टायलीकरण का कार्य पूर्ण कराया जाए। सीएससी संचालन हेतु वॉलेट रिचार्ज, ओएसआर खाते खोले जाने की प्रगति एवं पंचायत कल्याण कोष पर भी संबंधित को निर्देशित किया।
 इसके उपरांत जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान एडीओ पंचायत एवं विकास खंड अधिकारी बनियाखेड़ा के द्वारा ग्राम आटा के प्राथमिक विद्यालय में किए गए कार्य को लेकर एवं वृक्षारोपण महाअभियान के अंतर्गत ग्राम फतेहपुर शरीफ नगर में विकास खंड अधिकारी बहजोई के प्रेमपाल सिंह द्वारा वृक्षारोपण स्थल पर कराई गई फेंसिंग एवं अन्य कार्यों को लेकर भूरी भूरी प्रशंसा की।
जिलाधिकारी ने स्कूलों के टायलीकरण में सबसे निम्न प्रगति वाले विकासखंड असमोली, गुन्नौर, बनियाखेड़ा,जुनावई के एडीओ पंचायत को प्रत्येक दिन अधोहस्ताक्षरी कैंप कार्यालय पर 7:00 बजे प्रगति रिपोर्ट उपस्थित होकर प्रेषित करने के निर्देश दिए।
 वेस्ट स्टेबलाइजेशन पॉण्ड में निम्न प्रगति वाले विकासखंड बनिया खेड़ा ,पवांसा एवं संभल के एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि अधोहस्ताक्षरी के कैंप कार्यालय पर प्रत्येक दिन की प्रगति रिपोर्ट 7:00 बजे उपस्थित होकर प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।
पुस्तकालय के निर्माण कार्य को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं विकास खंड जुनावई एवं रजपुरा के एडीओ पंचायत एवं विकास खंड अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रगति की रिपोर्ट अधोहस्ताक्षरी कैंप कार्यालय पर प्रत्येक दिन प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
स्कूलों में दिव्यांग शौचालय को लेकर भी जिलाधिकारी ने विकासखंड बहजोई एवं पवांसा रजपुरा, जुनावई के एडीओ पंचायत को करते हुए कहा कि अधोहस्ताक्षरी के कैंप कार्यालय पर उपस्थित होकर प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक दिन प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में 10 ग्राम पंचायतों में कम से कम एक एक हेक्टेयर वाली चरागाह की भूमि को चिन्हित करते हुए ग्राम फतेहपुर शरीफ नगर के वृक्षारोपण स्थल की फेंसिंग के अनुरूप फेंसिंग कराते हुए उस भूमि में चारा बुवाई की जाए।
हर विकासखंड के ग्राम पंचायत में पीडीएस शॉप चिन्हित कराने के भी निर्देश दिए। 
 जिलाधिकारी ने गौशालाओं को लेकर संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन गौशाला का निरीक्षण किया जाए। एवं गौशाला की आधारभूत सुविधाओं को प्रत्येक दशा में चेक किया जाए।
जिलाधिकारी ने बायोमेट्रिक उपस्थिति को लेकर भी आवश्यक जानकारी प्राप्त की और जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे ग्राम पंचायत जहां बायोमेट्रिक उपस्थिति मशीन लगी हुई है परंतु वहां पर सफाई कर्मचारियों द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति नहीं लग रही है उन सफाई कर्मचारियों का वेतन रोका जाए। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में सफाई कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति लगी हो एवं समय से सफाई कर्मी ग्राम पंचायतों में उपस्थित हो। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्राम पंचायत जिनमें बायोमेट्रिक उपस्थिति एक्टिवेशन नहीं हुआ है उनके ग्राम पंचायत अधिकारी एवं एडीओ पंचायत का वेतन रोका जाए।
 जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त सामुदायिक शौचालयों को लेकर संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गूगल सीट पर एक्सेल में समस्त सामुदायिक शौचालयों की जानकारी प्रदान करें।
  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला विकास अधिकारी राम आशीष ,जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, समस्त खंड विकास अधिकारी, एवं समस्त एडीओ पंचायत, एवं समस्त डीसी पंचायती राज विभाग उपस्थित रहे। 

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट