जनपद में पीएचसी का 2 माह के अंतर्गत किया जाए कायाकल्प…… जिलाधिकारी


सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय)की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने जनपद में टीकाकरण की स्थिति कम होने पर जनपद की ऐसी एएनएम जिनके यहां टीकाकरण का प्रतिशत सबसे ज्यादा कम रहा उनको बैठक में बुलाते हुए उनसे टीकाकरण के कार्य में कम प्रगति होने का कारण जाना, एवं जिलाधिकारी ने 15 दिवस के अंतर्गत एम आर 1,एम आर 2 के टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। तथा जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित एएनएम को निर्देशित करते हुए कहा कि वेब बच्चों से संबंधित अलग से एक रजिस्टर बनाया जाए। तथा रजिस्टर में परिवार के सदस्य का मोबाइल नंबर भी अंकित हो।


जिलाधिकारी ने आज के टीकाकरण सत्र को लेकर फोन के माध्यम से एएनएम की उपस्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की तथा संभल शहरी में तैनात एएनएम द्वारा अधोहस्ताक्षरी को अस्पष्ट जानकारी देने पर जिलाधिकारी ने चेतावनी जारी करते हुए नाराजगी व्यक्त की। तथा समस्त एएनएम को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने सत्र में प्रत्येक दशा में उपस्थित रहें। एनएचएम के विभिन्न व्यय को लेकर जिलाधिकारी ने ऐसे पीएचसी जिनमें मरम्मत कार्य होने हैं उन पीएचसी को गवां मॉडल पीएचसी के रूप में बनवाने के निर्देश दिए। और

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि 2 माह के अंतर्गत समस्त पीएचसी का कायाकल्प कराना सुनिश्चित करें। तथा प्रत्येक पीएचसी पर आरओ वाटर, लेबर रूम में पर्दे आदि आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था हो तथा पीएचसी के प्रवेश एवं निकास तथा चिकित्सक के बैठने तथा लैब आदि के साइनएज बोर्ड भी लगवाए जाएं।
नवीन आशाओं के चयन से संबंधित बिंदु पर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आशाओं के चयन की प्रक्रिया की समय सारणी निर्धारित करते हुए रिक्तियों के विवरण 31 जुलाई तक अधोहस्ताक्षरी से अनुमोदन उपरांत शासनादेश के अनुसार प्रचार प्रसार कराते हुए रिक्तियों की प्रक्रिया को 25 अगस्त तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। निष्क्रिय आशाओं को हटाने से संबंधित बिंदु पर जिलाधिकारी ने ऐसे चिकित्सा अधीक्षक जिनके यहां आशाओं को हटाने से संबंधित प्रक्रिया चलाई जा रही है उनको निर्देशित करते हुए कहा कि वह एक माह के अंतर्गत आशाओं को हटाने से संबंधित प्रक्रिया को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें नहीं तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।


हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर शहरी के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा आर ई डी के माध्यम से निर्माणाधीन 44 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में ठेकेदारों के साथ बैठक कराते हुए कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
रजपुरा विकासखंड के ग्राम सिंघौली पूर्वी के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर को नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस टीम द्वारा मुरादाबाद मंडल में प्रथम स्थान दिए जाने पर जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग की टीम को बधाई दी एवं उन्होंने कहा कि प्रथम स्थान प्राप्त कराने में जिनकी भूमिका रही है उनको प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, सीएमएस अनूप अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज कुमार विश्नोई एवं कुलदीप आदिम, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, एवं समस्त चिकित्सा अधीक्षक तथा संबंधित अधिकारी एवं उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट