सहसवान। बताते चलें की नगर सहसवान मैं दिनांक 25/07 /2023 मंगलवार को सहसवान आयुष डॉक्टर एसोसिएशन (SADA) की एक कमेटी गठित की गई जिसमें विभिन्न आयुष चिकित्सकों को पदों पर नियुक्त करके जिम्मेदारी दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर सहसवान के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ हशमत अली ने की और कार्यक्रम के विशेष अतिथि सहसवान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ प्रशांत त्यागी थे और इसके अतिरिक्त नगर सहसवान के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक के सी गुप्ता, डॉ आदित्य गुप्ता और डॉ प्रशांत माहेश्वरी विशिष्ट अतिथि थे।
नगर सहसवान के हर दिल अजीज मधुर वाणी और सरल स्वभाव के मालिक प्रख्यात आयुष चिकित्सक डॉ मुजीबुर्रहमान एक लंबे अरसे से सहसवान आयुष चिकित्सकों को एक प्लेटफार्म पर इकट्ठा करने और उन्हें यूनाइट करने का प्रयास कर रहे थे और आखिरकार उनका यह प्रयास सफल हुआ और सहसवान आयुष डॉक्टर एसोसिएशन की कमेटी का गठन हो गया। ज्ञात रहे डॉ मुजीबुर्रहमान सहसवान आयुष चिकित्सक एसोसिएशन के संस्थापक हैं।
सहसवान आयुष चिकित्सक एसोसिएशन का अध्यक्ष वरिष्ठ चिकित्सक सैयद गुफरान रिजवी को बनाया गया इसके अतिरिक्त डॉ अंशुल चांडक डॉ नवेद इकबाल को संयुक्त रूप से एसोसिएशन का उपाध्यक्ष बनाया गया डॉ गजाला रहमान को सेक्रेटरी डॉ इशरत अली और डॉ तोहीद को संयुक्त रूप से ज्वाइंट सेक्रेट्री डॉ कमाल अख्तर को कोषाध्यक्ष तथा नगर सहसवान के मशहूर समाजसेवी व चिकित्सक मुनीर अख्तर उर्फ राजा को मीडिया प्रभारी बनाकर एसोसिएशन को और ज्यादा कामयाब बनाने तथा मरीजों को और ज्यादा बेहतर तरीके से इलाज करने और उन्हें सुविधाएं देने के लिए नई जिम्मेदारी सौंपी गई।


कार्यक्रम का आरंभ आयुष चिकित्सक सैफुर्रहमान की पुत्री शेनज़ी रहमान ने क़ुरआने करीम की आयत सूरह रहमान पढ़कर की। एसोसिएशन के अध्यक्ष महोदय डॉ सैयद गुफरान रिजवी ने कार्यक्रम के विशेष अतिथि चिकित्सा प्रभारी डॉ प्रशांत त्यागी को फूल माला पहना कर और शॉल पहनाकर सम्मानित किया इसके अतिरिक्त नगर सहसवान के वरिष्ठ चिकित्सकों जैसे डॉ हशमत अली, डॉक्टर के सी गुप्ता, डॉ सुभाष वेद जी, डॉ आदित्य गुप्ता, डॉ गुफरान रिज़वी, डॉ मुजीबुर्रहमान, डॉ अरशद अली खां, डॉ हरि निवास ,डॉ मु० हसन नकवी, डॉआमिर हुसैन, डॉ तोहिद डॉ अंशुल चांडक डॉ सैयद रशीद नक़वी, डॉ अब्दुल हकीम, डॉ प्रशांत माहेश्वरी डॉ सैफुर्रहमान, डॉ कमाल अख्तर डॉ आकिल, डॉक्टर गजाला रहमान, डॉ शहला रहमान, डॉ बुशरा मुनीर, डॉ जीनत प्रिंस, निगार रहमान, डॉ अज़रा, और मिसिज़ डॉ गुफरान रिज़वी का फूल माला पहना कर स्वागत किया गया और सभी पदाधिकारियों व एसोसिएशन के सदस्यों ने तथा वहां मौजूद सभी मेहमानों ने एक दूसरे को मुबारकबाद पेश की।

वरिष्ठ आयुष चिकित्सक डॉ मुजीबुर्रहमान को उनकी बेहतरीन खिदमात के लिए सहसवान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ प्रशांत त्यागी द्वारा बेस्ट युनानी फिजिशियन के सम्मान से सरफराज किया गया।

कार्यक्रम के दौरान बहुत ही खूबसूरत अंदाज में संचालन करते हुए समाजसेवी व चिकित्सक मुनीर अख्तर उर्फ राजा ने एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ सैयद नासिर नबी नकवी के स्वर्णिम काल को याद करते हुए उनके द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों का वर्णन किया और कार्यक्रम में मौजूद सभी सदस्यों ने 2 मिनट के लिए मोन अवस्था में खड़े होकर उनके लिए दुआएं मगफिरत की और डॉ नासिर नबी नक्वी को श्रद्धांजलि दी।
सहसवान आयुष चिकित्सक एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष महोदय डॉ सैयद गुफरान रिजवी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे जो जिम्मेदारी एसोसिएशन के सदस्यों ने दी है उस जिम्मेदारी पर खरा उतरने के लिए मैं पूरी कोशिश करूंगा और मेरी पहली प्राथमिकता यह होगी कि इस एसोसिएशन के सदस्यों को एक प्लेटफार्म पर लाकर उनके सामने उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने और मरीजों को हम और किस तरह से बेहतर तरीके से सुविधाएं दे सकते हैं हम इसका पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने आगे कहा एसोसिएशन के सदस्यों ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी उन्हें दी है उसके लिए मैं सभी सम्मानित सदस्यों का शुक्रिया अदा करता हूं।
एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ नवेद इकबाल ने अपने संबोधन में कहा कि हमें इस बात पर जोर देना है कि एसोसिएशन के किसी भी सदस्य के दरमियान किसी भी तरह का कोई मतभेद नहीं होना चाहिए और यदि कोई मतभेद है भी तो वह हमें आपस में बैठकर उस मतभेद को दूर कर लेना चाहिए तभी हमारी यह एसोसिएशन कामयाब हो सकती है।

कार्यक्रम की कामयाबी में चार चांद लगाने वाले बहुत ही खूबसूरत अंदाज में संचालन करते हुए डॉ मुनीर अख्तर उर्फ राजा ने अपने संबोधन में कहा कि डॉ मुजीबुर्रहमान ने सहसवान आयुष चिकित्सकों को इकट्ठा करके एक प्लेटफार्म पर यूनाइट करने का काम किया है और उनकी लगन और मेहनत और निरंतर प्रयास से आज हमें यह दिन देखने को मिला कि आयुष चिकित्सकों की एक एसोसिएशन बनकर तैयार हुई। डॉ मुजीबुर्रहमान साहब का यह प्रयास काबिले तारीफ है। एसोसिएशन का मकसद आयुष चिकित्सकों व अन्य पैथी के चिकित्सकों में आपसी भाईचारा प्यार मोहब्बत को बढ़ावा देना और हम लोगों के सामने टाइम टू टाइम उत्पन्न होने वाली समस्याओं को एक टेबल पर बैठकर उसका हल निकालना, और हम मरीजों का और बेहतर तरीके से इलाज कर सकें इस पर विचार विमर्श करने के लिए इस आयुष डॉ एसोसिएशन का गठन किया गया है।
सहसवान आयुष डॉक्टर एसोसिएशन की जानिब से कार्यक्रम में उपस्थित पत्रकार बंधुओं को जैसे….. मुकेश मिश्रा, योगेंद्र उपाध्याय सैयद तुफैल अहमद व मोहम्मद सलीम खान व रवि को डॉक्टर आदित्य गुप्ता ने शॉल पहनाकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के अंत में एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ गुफरान रिजवी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी मेहमानों का अपना क़ीमती समय देने के लिए शुक्रिया अदा किया और सभी मेहमानों से रात्रि भोज करने का आग्रह भी किया।
कार्यक्रम में डेण्टल सर्जन यासिर खान उर्फ प्रिंस, रामनिवास गुप्ता हॉस्पिटल के मैनेजर कासिम अली, सैयद अशफाक अली, डॉक्टर हिरा कादिर, डॉक्टर अदीबा कादिर आदि ने कार्यक्रम में शिरकत की।

रिपोर्ट सैयद तुफैल अहमद