सम्भल। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर॰बी॰एस॰के॰) तथा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर॰के॰एस॰के॰) की प्रथम त्रै-मासिक समीक्षा बैठक व उन्मुखीकरण का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा॰ तरन्नुम रज़ा की अध्यक्षता में कलैक्ट्रैट सभागार में किया गया।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक श्री संजीव कुमार राठौर द्वारा बैठक में दोनों ही महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की वर्तमान सत्र की प्रथम तिमाही की प्रगति के सम्बन्ध में प्रस्तुत किये गये विस्तृत विवरण के आधार पर भौतिक व वित्तीय समीक्षा की गयी। गृह-आधारित छोटे बच्चों की देखभाल हेतु आर॰बी॰एस॰के॰ के अन्तर्गत कार्यरत मोबाइल हैल्थ टीमों व आई॰सी॰डी॰एस॰ विभाग के प्रतिभागियों का एच॰बी॰वाई॰सी॰ कार्यक्रम का उन्मुखीकरण भी किया गया। जिसमें कार्यक्रम के क्रियान्वन व संचालन पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी। एच॰बी॰वाई॰सी॰ कार्यक्रम के अन्तर्गत 03 माह से 15 माह तक के बच्चों की आशा के द्वारा देखभाल की जाती है।

आर॰बी॰एस॰के॰ के अन्तर्गत कार्यरत मोबाइल हैल्थ टीमों के द्वारा भ्रमण किये जाने वाले आँगनवाड़ी केन्द्र पर उक्त क्षेत्र/गाँव के 03 माह से 15 माह तक के बच्चों की आशा के माध्यम से सूची प्राप्त कर स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से किया जाना है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी-आर॰सी॰एच॰ डा॰ पंकज विश्नोई ने जनपद में विफ्स कार्यक्रम के संचालन, क्रियान्वन व रिपोर्टिंग के विषय पर अन्तर्विभागीय समन्वय की कमी पर खेद जताते हुए समस्त अन्तर्विभागीय प्रतिभागियों से उनके विभाग की विफ्स रिपोर्ट सम्बन्धित ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धक को ससमय उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी-आर॰सी॰एच॰ द्वारा समस्त प्रतिभागियों को

जिलाधिकारी महोदय के द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों व कार्यक्रम के अपेक्षित परिणामों से अवगत कराया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा॰ तरन्नुम रज़ा ने दोनों ही कार्यक्रमो को महत्वपूर्ण व माननीय मुख्यमन्त्री की महत्वाकाँक्षा वाले कार्यक्रम बताते हुए समीक्षा में पायी गयीं कमियों को दूर करने व और अधिक तन्मयता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। अन्तर्विभागीय प्रतिभागियों से दोनों ही कार्यक्रमो के सफल संचालन व क्रियान्वन हेतु अपेक्षित सहयोग करने के लिए कहा।


बैठक में नगरीय स्वास्थ्य समन्व्यक, डी॰ई॰आई॰सी॰ प्रबन्धक, माध्यमिक/बेसिक शिक्षा विभाग के जनपद/ब्लॉक स्तरीय प्रतिनिधियों, आई॰सी॰डी॰एस॰ विभाग से समस्त सी॰डी॰पी॰ओ॰, समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, समस्त ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धकों, आर॰बी॰एस॰के॰ के अन्तर्गत कार्यरत समस्त मोबाइल हैल्थ टीमों के टीम लीडरों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट