सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया
जिसमें प्रभागीय वनाधिकारी अरविंद कुमार ने वृक्षारोपण के लक्ष्य के सापेक्ष विभागों द्वारा पौध उठान के विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए । जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आश्रम पद्धति विद्यालय में वृक्षारोपण का कार्य करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने 22 जुलाई को आयोजित होने वाले वन महोत्सव के कार्यक्रम के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण का कार्य स्थल पर दिखना चाहिए नहीं तो कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं में वृक्षारोपण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।


जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बबराला के पास डिवाइडर पर वृक्षारोपण का कार्य करवाना सुनिश्चित करें। लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि एनएचएआई से समन्वय स्थापित करते हुए हाईवे पर वृक्षारोपण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।


प्रभागीय वनाधिकारी को वृक्षारोपण से संबंधित कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए। प्रभागीय वनाधिकारी को उद्यान विभाग ,उद्योग विभाग एवं प्रदूषण विभाग के वृक्षारोपण के लक्ष्य तथा उनके द्वारा चिन्हित किए गए स्थानों को क्रॉस चेक करने के निर्देश दिए। जिला उद्यान अधिकारी को वृक्षारोपण से संबंधित कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। जिला उद्यान अधिकारी को वृक्षारोपण से संबंधित अस्पष्ट जानकारी देने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जियो टैगिंग के लिए हरीतिमा ऐप सभी विभागों को डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ,प्रभागीय वनाधिकारी अरविंद कुमार, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, उप कृषि निदेशक हीरा सिंह जीना ,उप जिलाधिकारी चंदौसी संदीप कुमार वर्मा ,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम, एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट