कब्रिस्तान के बीच से गुज़रकर क़र्बला मे गिर रहा है गन्दा पानी

सीवर लाइन या नाले के कहीं ओर निर्माण होने से खत्म होगी समस्या

सम्भल। क़र्बला जैसे पवित्र स्थल पर कई वर्षों से लगातार नाले का गन्दा पानी पड़ रहा है, जिसको लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों गहरा रोष है ख़ासकर क़र्बला के मानने वालों मे लेकिन अनेक बार मांग करने के बाद भी क़र्बला को गंदे पानी से निजात नहीं मिल सकी है।


संभल हसनपुर मार्ग तुर्तीपुर इल्हा स्थित प्राचीन क़र्बला से मुस्लिम समुदाय के लोगों की भावनाएं जुड़ी है, यहाँ चारो ओर कब्रिस्तान भी है जहाँ मुर्दे दफन होते है, लेकिन अफसोस की यहाँ शहर से नगर पालिका के नाले का गन्दा पानी पवित्र क़र्बला मे जाकर गिरता है, साथ ही गांव का भी गन्दा पानी इस नाले के सहारे क़र्बला मे जाता है, कई वर्ष पूर्व नाले को कहीं ओर ना निकाल क़र्बला मे डाल दिया गया।

जिससे अकीदतमन्दों मे गहरा रोष व्याप्त है। यह नाला क़र्बला मे तो जाकर गिरता ही है साथ ही कब्रिस्तान के बीच से होकर क़र्बला मे जाता है। हाल ही मे बरसात ले चलते कब्रिस्तान को बाउंड्री भी ध्वस्त होती जा रही है। कब्रिस्तान के पास कब्रिस्तान के पास क़र्बला के रास्ते पर कूड़ा भी डाला जा रहा है।

ऐसे मे नगर पालिका परिषद संभल व ग्राम पंचायत को मिलकर गंदे पानी का निकास रोकना कर कहीं ओर या तो सीवर लाइन या फिर नाले का रास्ता बनाकर गंदे पानी को डाला जाये, इस गंदे पानी को कब्रिस्तान के बीच से क़र्बला मे जाने से रोका जाये।

क्षेत्र वासियों की मांग है की मोहर्रम का महीना शुरु हो चुका है, क़र्बला को गंदे पानी से मुक्त किया जाये, रास्ता दुरुस्त किया जाये ओर नाले इस समस्या के समाधान के रास्ता निकाला जाये।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट