सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें फैमिली आईडी के लक्ष्य को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे लाभार्थी जो पेंशन पा रहे हैं परंतु जिनके राशन कार्ड नहीं बने हैं ऐसे लोगों को जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा चेक किया जाए। तथा उनके राशन कार्ड शीघ्रता से बनवाए जाएं।
वृद्धावस्था पेंशन के लंबित आवेदनों को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं आवेदनों का सत्यापन कराते हुए पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को लेकर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अत्याचार उत्पीड़न से संबंधित मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त की और डिमांड मांगने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह को लेकर टेंडर के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाए। अभ्युदय योजना, छात्रवृत्ति योजना को लेकर भी निर्देशित किया राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय के कैंपस में सघन वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिए। तथा विद्यालय में आवश्यक कार्य का एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। वृद्ध आश्रम के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि संस्था को भुगतान संख्या के अनुसार किया जाए। तथा समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि चंदौसी में वृद्धा आश्रम शिफ्ट करने के लिए भवन देखें।


जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एक माह में कम से कम एक बार वृद्धा आश्रम का निरीक्षण अवश्य करें। चंदौसी स्थित छात्रावास मरम्मत के कार्य हेतु का एस्टीमेट बनाने के भी निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को लेकर भी जानकारी प्राप्त की तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सत्यापित सूची अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित करें। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक जानकारी प्राप्त की एवं योजना का प्रचार प्रसार के संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।
निराश्रित महिला पेंशन के लंबित आवेदनों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि उप जिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी को एक पत्र जारी कराएं। तथा कन्या सुमंगला योजना के लंबित आवेदनों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी की तरफ से उप जिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारियों को पत्र जारी कराएं।


दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के पेंशन के सत्यापन के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं लंबित आवेदनों के दृष्टिगत पत्र जारी किया जाए तथा समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत लंबित आवेदनों का सत्यापन करें।
यूडीआईडी कार्ड के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने लंबित आवेदनों को लेकर संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अधोहस्ताक्षरी की तरफ से एक पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रेषित किया जाए। तथा स्वास्थ्य विभाग में दिव्यांग यूडीआईडी कार्ड पटल के नोडल का वेतन रोकने के निर्देश दिए तथा 1 सप्ताह में लंबित आवेदनों का निस्तारण कराने के निर्देश दिए।


इसके उपरांत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
रिक्त दुकान एवं निलंबित दुकानों को लेकर जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि एक हफ्ते से अधिक किसी भी विकासखंड में रिक्त दुकान का प्रस्ताव लंबित रहता है तो उस विकास खंड अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
जिलाधिकारी ने राशन दुकानों में सीसीटीवी कैमरों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा समस्त पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी दशा में किसी भी राशन दुकान का फर्जी निलंबन नहीं होगा यह भी सुनिश्चित किया जाए।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला समाज कल्याण अधिकारी उस्ताद अहमद, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर,जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट