विकासखंड जुनावई के ग्राम खिरकवारी टप्पा वैश्य के साधु मणि आश्रम पर श्री धर्मपाल सिंह माननीय मंत्री जी पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा, उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा बाढ़ ग्रस्त ग्रामों के भ्रमण व बाढ़ की तैयारियों के क्रम में ग्राम वासियों के साथ की राहत चौपाल

वन महोत्सव के दृष्टिगत, खेत पर मेड़, मेड़ पर पेड़ लगाने का माननीय मंत्री जी ने ग्राम वासियों को दिया संदेश

संभल में बाढ़ से कोई भी जन एवं पशु हानि ना हो…… माननीय मंत्री

राहत चौपाल में माननीय मंत्री जी द्वारा अधिक बारिश से घरों में क्षति होने वाले परिवारों को दी गई राहत सामग्री

मंत्री जी ने दिए निर्देश बाढ़ के दृष्टिगत प्रशासन रहे सतर्क

सम्भल।  आज विकासखंड जुनावई के ग्राम खिरकवारी टप्पा वैश्य के साधु मणि आश्रम पर श्री धर्मपाल सिंह माननीय मंत्री जी पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा, उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा बाढ़ ग्रस्त ग्रामों के भ्रमण व बाढ़ की तैयारियों के क्रम में ग्राम वासियों के साथ राहत चौपाल का कार्यक्रम किया गया।
माननीय मंत्री जी ने ग्राम वासियों को बाढ़ से बचाव के लिए जानकारी दी एवं उन्होंने कहा कि खेत किसानों का जीवन है तथा सभी किसान अपने अपने खेतों पर पेड़ लगाएं और उन्होंने कहा कि *हर खेत पर मेड़ एवं मेड़ पर पेड़ अवश्य लगाएं* तथा उन्होंने वहां उपस्थित ग्राम वासियों से बच्चों की शिक्षा पर विशेष जोर देने को कहा और उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही गरीबी दूर होती है अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दें ताकि वह स्वयं अपने एवं अपने परिवार तथा देश के विकास में योगदान दे सकें। 
  मंत्री ने कहां की जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ के दृष्टिगत अपनी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है एवं सभी ग्रामवासी प्रशासन का सहयोग करें और मंत्री जी ने कहा कि प्रशासन द्वारा जगह-जगह पर बाढ़ चौकियों को भी बनाया गया है एवं जनपद में बाढ़ के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में गोताखोरों और नाविकों को भी लगाया गया है।

और माननीय मंत्री जी ने उपस्थित ग्राम वासियों की समस्याओं को सुना एवं उनसे सुझाव भी प्राप्त किए। तथा माननीय मंत्री जी द्वारा अधिक वर्षा होने के कारण जिन ग्रामों में घरों में क्षति हुई है उनको राहत सामग्री वितरण की गई।


इसके उपरांत माननीय मंत्री जी द्वारा तहसील सभागार गुनौर में बाढ़ से बचाव हेतु संबंधित विभागों के साथ तैयारियों के संबंध में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा जनपद में बाढ़ पर नियंत्रण हेतु क्या-क्या तैयारियां की गई हैं उनसे संबंधित जानकारियों से मंत्री जी को अवगत कराया।


जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में दो बाढ़ खंड है एवं बाढ़ नियंत्रण हेतु 16 चौकियां बनाई गई है। एवं जगह-जगह पर राहत चौपाल भी लगाई जा रही हैं एवं उसमें बाढ़ से संबंधित जानकारियों से लोगों को अवगत कराया जा रहा है। सिंचाई विभाग, पंचायती राज विभाग एवं चिकित्सा विभाग तथा राजस्व विभाग को सक्रिय रूप से कार्य करने के निर्देश दे दिए गए हैं। तथा ग्रामीण क्षेत्र में 25 से 30 सक्रिय लोगों के व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाए जा रहे हैं ताकि क्षेत्र पर निगरानी रख सकें।


इसको लेकर माननीय मंत्री जी ने कहा कि दैवीय आपदाओं से निपटने के लिए सभी संबंधित विभाग एक टीम भावना से कार्य करें जनपद में इस बार बाढ़ से कोई भी जन एवं पशु हानि ना हो यह भी सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने जनपद के सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह जनपद की छोटी-छोटी जानकारियों से अवगत रहें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए।


सिंचाई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि तटबंध पर पेट्रोलिंग का कार्य शत-प्रतिशत किया जाए। एवं इस मौसम में तटबंधों की सुरक्षा प्रत्येक दशा में की जाए। तथा केचमेंट एरिया जहां तटबंध है नदियों के किनारे जहां बसावट है वहां का निरीक्षण किया जाए वहां किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो।


माननीय मंत्री जी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिक वर्षा के दृष्टिगत जनपद में सांप काटने का एंटी वेनम प्रत्येक सीएचसी एवं पीएचसी पर प्रत्येक दशा में एवं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। तथा संक्रामक रोगों से बचाव की दवाइयों की भी पर्याप्त मात्रा रहे।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाए एवं पशुओं को संक्रामक रोगों से बचाव के लिए भी दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता रहे।


माननीय मंत्री जी द्वारा नवीन गौशाला एवं भूसे के विषय में अभी जानकारी प्राप्त की गई एवं जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में जहां-जहां चरागाह की भूमि है उसको चिन्हाकित करते हुए उसको पुलिस अधीक्षक के सहयोग से खाली कराते हुए चारा बुवाई की जाए। जिससे गौशालाओं के लिए हरा चारा उपलब्ध हो सके। और उन्होंने 15 जुलाई से 25 अगस्त तक चल रहे अभियान के विषय में भी अवगत कराया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान में अधिक से अधिक अपना सहयोग करें। वर्षा के दृष्टिगत गौशालाओं में पन्नी एवं प्रकाश की व्यवस्था पर्याप्त रहे तथा लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में वर्षा के दृष्टिगत सभी मार्ग सुरक्षित रहें। किसी भी दशा में मार्गों में कटान ना हो उसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। और जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अन्य विभागों द्वारा सड़कों का निर्माण कार्य किया गया है उनको भी अपने स्तर से निर्देशित किया जाए।


माननीय मंत्री जी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि राशन वितरण प्रणाली में कोई कमी ना आए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। तथा अधिक वर्षा के दृष्टिगत जनपद में सभी को राशन प्रत्येक दशा में मिले।


स्वास्थ्य विभाग को लेकर भी माननीय मंत्री जी ने निर्देशित किया उन्होंने कहा कि मच्छरों के बचाव के लिए मच्छरदानी एवं फाॅगिंग आदि का कार्य भी सुनिश्चित किया जाए। तथा प्रत्येक पीएचसी पर डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित रहे।
जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रहे।
मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जाए कि ग्रामों में लोगों को अच्छी फसल एवं पशुपालन के लिए जागरूक करें जिससे किसान की दुगनी आय हो सके।


विद्युत विभाग को लेकर माननीय मंत्री जी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में विद्युत की आपूर्ति शत प्रतिशत रहे एवं ट्रांसफार्मर बिना परेशानी के किसानों को उपलब्ध कराया जाए। एवं जनपद में अधिक वर्षा के कारण विद्युत आपूर्ति एवं विद्युत से सुरक्षा की जाए। गौशाला में विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था रहे।
माननीय मंत्री जी ने जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ से संबंधित एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाए। जिससे बाढ़ से संबंधित कोई भी जानकारी समय रहते हुए प्राप्त हो सके।
सभी अधिकारियों को लक्ष्य दिया कि बाढ़ से जनपद में कोई भी जनहानि या पशुहानी ना हो
इसके उपरांत माननीय मंत्री जी द्वारा मीडिया ब्रीफिंग की गई जिसमें माननीय मंत्री जी ने बताया कि बाढ़ के दृष्टिगत प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूर्ण कर ली है।
इसके उपरांत माननीय मंत्री एवं जिला पंचायत अध्यक्ष, जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक,मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकासखंड गुनौर परिसर में पारिजात के पौधे का रोपण किया।


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अनामिका यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़गबंशी, पूर्व विधायक गुनौर भाजपा अजीत कुमार उर्फ राजू यादव, जिलाधिकारी मनीष बंसल, पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी रमेश बाबू ,संभागीय वन विभाग अधिकारी अरविंद कुमार, सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट