उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण शासन व प्रशासन की प्राथमिकता-डीएम

बदायूँ : 26 जून कलेक्ट्रेट स्थित स्थित अटल बिहारी बाजपेयी सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर कराए जाना शासन व प्रशासन की प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि उद्योग बंधु की बैठकों में उद्यमियों की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण कराया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए शासन स्तर से त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है, जिसमें जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति, मंडल स्तरीय उद्योग बंधु समिति व राज्यस्तरीय उद्योग बंधु समिति है।

जिलाधिकारी ने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित किया कि सालारपुर में जितने भी उद्योग संचालित हैं सभी में अग्निशमन के सुरक्षात्मक उपाय आवश्यक रूप से कराया जाए। उन्होंने कहा कि जो कारखाना संचालक ऐसे उपाय कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं उनके विरुद्ध नियम अनुसार निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाए।

उपायुक्त उद्योग जैस्मिन ने बताया कि एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजना अंतर्गत वर्ष 2023-24 हेतु कुल 29 परियोजनाओं का भौतिक एवं रुपए 87 लाख का वित्तीय लक्ष्य मार्जिन मनी का प्राप्त हुआ है। बैंकों द्वारा 32 ऋण आवेदन पत्र रुपए 61.49 लाख मार्जिन मनी के प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान की गई है जो कि कुल प्राप्त का 70.67 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत बैंकों द्वारा 55 ऋण आवेदन पत्र रुपए 107.65 लाख मार्जिन मनी के प्रस्तावों पर स्वीकृति प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत बैंकों द्वारा 50 ऋण आवेदन पत्र रुपए 145.37 लाख मार्जिन मनी के प्रस्तावों पर स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस अंतर्गत निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण प्राथमिकता पर कराया जा रहा है। बैठक में उद्यमियों के प्रकरण पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, नगर मजिस्ट्रेट बृजेश कुमार सिंह, उपायुक्त उद्योग जैस्मिन, उद्यमियों में वीरेंद्र ढींगरा, सागर अरोड़ा, सुभाष मैथिल, अनिल सक्सेना सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।