सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति एवं जिला वृक्षारोपण समिति तथा जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद कुमार द्वारा वृक्षारोपण से संबंधित बिंदुओं पर विभाग वार जो लक्ष्य दिया गया है उस पर क्या कार्रवाई की गई है।उसके विषय में जिलाधिकारी को विस्तार पूर्वक अवगत कराया।
जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण से संबंधित गड्ढों एवं आईडी जेनरेट आदि की व्यवस्थाओं को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।


प्रभागीय वन अधिकारी द्वारा ग्राम वन, आयुष वन एवं नंदन वन के विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
प्रभागीय वन अधिकारी द्वारा वृक्षारोपण से संबंधित पंजिका को लेकर खंड विकास अधिकारियों निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम प्रधानों को बुलाकर ग्राम पंचायत स्तर पर वृक्षारोपण पंजिका बनाई जाए।
प्रभागीय वन अधिकारी द्वारा शहरी क्षेत्र के वृक्षारोपण को लेकर जिलाधिकारी को अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों से माइक्रोप्लान एवं स्थान चिन्हित करने के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि तहसील स्तर पर मियावाकी प्लांटेशन योजना बनाएं और जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण से संबंधित मुख्य कार्यक्रम मियावाकी प्लांटेशन स्थल पर ही किया जाए।


जिलाधिकारी ने प्रभागीय वन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मोलनपुर डांडा स्थित नंदी अभयारण्य में बांस के पौधों को बाउंड्री पर लगाया जाए। तथा जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सोत नदी के किनारे पर बांस के पौधों को लगाया जाए। ग्राम पंचायत एवं प्राथमिक विद्यालयों के पास फलदार वृक्ष तथा जनपद के बड़े वृक्षारोपण पैच में सागौन एवं यूकेलिप्टस के पौधे लगाए जाएं।
जिलाधिकारी ने नगर पालिका अधिशासी अधिकारी संभल को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद से किए गए इकट्ठे प्लास्टिक से रिसाइक्लिंग कराते हुए बनाई गई प्लास्टिक की बेंचों को पार्कों में स्थापित कराया जाए। एवं उस पर सिंगल यूज प्लास्टिक से निर्मित की गई है इस स्लोगन को भी लिखवाया जाए।
गंगा समिति की बैठक का भी आयोजन किया गया तथा संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर प्रभागीय वन विभाग अधिकारी अरविंद कुमार, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, समस्त उपजिलाधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कुलदीप आदिम, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट