सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता ग्राम्य विकास की समीक्षा बैठक एवं आकांक्षात्मक विकास खंडों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण से संबंधित पैचों पर आईडी जनरेट तथा गड्ढे खुदाई के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण के लिए शीघ्र ही गड्ढों की खुदाई कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सोत नदी की प्रगति को लेकर संबंधित विकास खंडों से जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात से पूर्व नदी किनारे खेतों में हयूम पाइप डलवा लिए जाएं। ताकि खेतों में अधिक जलभराव ना हो सके। नदी के फ्लो को भी देखने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास ,मनरेगा एवं एनआरएलएम के विषय में भी समीक्षा करते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा अमृत सरोवर के सत्यापन के विषय में भी जानकारी प्राप्त की जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने कार्यालयों में शीघ्र ही लैंडलाइन फोन लगवाना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में बायोमेट्रिक उपस्थिति लगवाई जाए। तथा ग्राम पंचायत सचिव, पंचायत सहायक एवं सफाई कर्मी ग्राम सचिवालय में बैठना सुनिश्चित करें तथा खंड विकास अधिकारी इनकी मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत आकांक्षात्मक विकास खंडों की समीक्षा करते हुए
जिलाधिकारी ने विकास खंड पवांसा के सीएम फैलों से पूर्व की अपेक्षा इस बार रैंकिंग कम होने के कारणों के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने कहा की प्रत्येक विकासखंड के इंडिकेटरों में सुधार हो यह भी देखा जाए।
समस्त विभाग व्यक्तिगत रूप से भी अपने अपने कार्य क्षेत्रों के इंडिकेटरों में भी सुधार लाएं। जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सीएम फैलो को वर्क चार्ट देना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सीएम फैलो को निर्देशित करते हुए कहा कि रिपोर्ट को संबंधित विभाग के संज्ञान में लाएं। ताकि उसका समय रहते हुए निस्तारण किया जा सके। समस्त सीएम फैलो अपने निरीक्षण से संबंधित रिपोर्टों एवं प्रत्येक दिन की प्रगति को व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजना सुनिश्चित करें।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला विकास अधिकारी राम आशीष,
अपर निदेशक प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तेज सिंह यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तरन्नुम रजा,जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार,जिला अग्रणी प्रबंधक केनरा बैंक अमित कुमार विश्नोई, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार ,समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट