दुनिया के 192 देशों ने अपनाया योग

ऋषि मुनियों की देन व भारतीय संस्कृति का हिस्सा है योग

बदायूँ। विश्व भर में योग और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्वभर में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है। इस वर्ष योग दिवस की एक विश्व,एक स्वास्थ्य’ थीम रखी गई है। जिले के कोने-कोने से लोगों ने योग दिवस में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं, इसी उपलक्ष्य में जिले में लाखों लोगों ने योग दिवस में भाग लिया।
नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत, ब्लॉक, तहसील व जनपद मुख्यालय पर सकुशल संपन्न हुआ मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन में संपन्न हुआ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय सहकारिता मंत्री बीएल वर्मा ने आमजन से आवाहन किया कि वह योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।
कार्यक्रम प्रार्थना से प्रारंभ होकर संकल्प ले कर समाप्त हुआ।योगाचार्यों द्वारा विभिन्न योगासनों को करवाया गया। इस अवसर पर नशामुक्ति की शपथ भी दिलाई गई।

बीएल वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री योग दिवस पर संयुक्त राज्य अमेरिका में है और वह वहां आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।

उन्होंने कहा कि दुनिया के 192 देश योग दिवस को मनाने का कार्य करते हैं और बड़े उत्साह के साथ योग क्रियाओं को करते हैं उन्होंने कहा कि योग हमें बीमारियों से दूर रखता है व स्वस्थ रखता है उन्होंने कहा कि योग ऋषि व मुनियों की देन है और भारतीय संस्कृति का हिस्सा है।

उन्होंने आमजन से आवाहन किया कि वह योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा आवश्यक रूप से योग करना चाहिए और कहां कि योग करने से मनुष्य स्वस्थ व निरोग रहता है।उन्होंने कहा कि योग करने से हम स्वयं व अपने आसपास के लोगों को व समाज को स्वस्थ व निरोग बना पाएंगे और वसुदेव कुटुंबकम की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे।

डीएम मनोज कुमार ने सभी को नवम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी।उन्होंने कहा कि जो करेगा योग, वह रहेगा निरोग उन्होंने कहा कि योग को सहजता, सरलता व सजगता के साथ करना चाहिए।उन्होंने कहा कि योग के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार पटेल नगर, मजिस्ट्रेट बृजेश कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी व आमजन उपस्थित रहे।