मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

मंडलायुक्त ने मंडल के चारों जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण हेतु शीघ्र अपने-अपने जनपद की कार्ययोजना के अनुसार गड्ढों की प्रगति रिपोर्ट मण्डलीय वन विभाग को अवश्य उपलब्ध करायें

मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाए जाए तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर दवाईयां व उपकरण रहे क्रियाशील

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में आज विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।
 मंडलायुक्त को बैठक में संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक वन एवं वन्यजीव ने अवगत कराया कि मण्डल के अन्तर्गत चारों जनपदों में 05 वन प्रभाग हैं। मण्डल के वन प्रभागों को शासन द्वारा वर्ष 2023-24 में वृक्षारोपण करने हेतु वन विभाग व अन्य विभागों को लक्ष्य आवंटित कर दिए गए हैं। जनपदों में वृक्षारोपण से सम्बन्धित बैठक भी हो चुकी है। जनपदों से वृक्षरोपाण हेतु भूमि चिन्हित व गड्ढ़ा खुदान की प्रगति रिपोर्ट पूर्ण रुप से प्राप्त नहीं हुई। मंडलायुक्त ने मंडल के चारों जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण हेतु शीघ्र अपने-अपने जनपद की कार्ययोजना के अनुसार गड्ढों की प्रगति रिपोर्ट मण्डलीय वन विभाग को अवश्य उपलब्ध करायें। मंडलायुक्त को ए0सी0 जल निगम ने अवगत कराया कि हर घर नल योजना के अन्तर्गत बरेली मंडल प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि जिन घरों में वाटर कनेक्शन दिए गए हैं वहां पर शतप्रतिशत जलापूर्ति भी होनी चाहिए तथा पाइप लाइन डालने में खोदी गई सड़कों को शीघ्र ठीक कराई जाए। उन्होंने ए0सी0 विद्युत को निर्देश दिए कि वर्तमान समय में विद्युत सप्लाई में कटौती हो रही हैं, एसडीएम के द्वारा रैंडम चेकिंग कराई जाए। तैनाती स्थल पर जे0ई0 की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।
मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाए जाए तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर दवाईयां व उपकरण क्रियाशील रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि 102 एवं 108 एम्बुलेंसों में भी इवाईयां व उपकरण उपलब्ध रहे। उन्होंने पंचायत विभाग को निर्देश दिए कि अत्याधिक गर्मी के दृष्टिगत मंडल में जो भी  हैण्डपम्प खराब हैं उन्हें तत्काल ठीक कराया जाए। उन्होंने 10 से 12 फरवरी, 2023 को हुए इन्वेस्ट समिट में हुए एम0ओ0यू0 के सापेक्ष 33 प्रतिशत एम0ओ0यू0 को क्रियान्वित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आईजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण में बरेली मंडल 15वें स्थान होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मंडल के सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईजीआरएस की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण व समयान्तर्गत किया जाए, जिससे बरेली मंडल को प्रथम स्थान पर लाया जा सकें।


मंडलायुक्त ने 50 लाख रुपए से अधिक की अनारम्भ निर्माण परियोजनाओं (सड़क को छोड़कर) की समीक्षा में पाया कि बदायूं में 02 परियोजनाओं में 01 परियोजना का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। बरेली में 09 परियोजनाओं में से 08 परियोजना का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। पीलीभीत में 11 परियोजनाओं में से 08 परियोजना का कार्य शीघ्र हो जाएगा। शाहजहांपुर में 13 परियोजनाओं में से 05 परियोजना का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। मा0 मुख्यमंत्री जी घोषणा के अन्तर्गत 337 परियोजना स्वीकृत थी, जिनमें 325 परियोजना पूर्ण हो गई, 09 परियोजना प्रगति पर हैं। मंडलायुक्त ने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए कि जिन परियोजना प्रगति पर हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को यह भी निर्देश दिए कि जिन परियोजनाओं का निर्माण कार्य कराया जा रहा है उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए और निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराया जाए इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जो परियोजनाएं पूर्ण हो गई उनको सम्बंधित विभाग को शीघ्र हैण्डओवर कर दिया जाए।


बैठक में जिलाधिकारी बरेली शिवाकान्त द्विवेदी, जिलाधिकारी पीलीभीत प्रवीन कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, जिलाधिकारी बदायूं मनोज कुमार,संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, मुख्य विकास अधिकारी बरेली, पीलीभीत,शाहजहांपुर एवं बदायूं सहित अन्य सम्बंधित मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।