जनपद के समस्त पंचायत सहायक, पंचायत सचिवालयों में सुबह 10:00 से 5:00 बजे तक बैठना करें सुनिश्चित…… जिलाधिकारी

प्रत्येक ग्राम पंचायत में वेस्ट स्टेबलाईजेशन पाॅन्ड के कार्य में लाई जाए तेजी….. जिलाधिकारी

 सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) समिति की बैठक का आयोजन किया गया। 
   सर्वप्रथम जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा गत बैठक के बिन्दुओं पर क्या कार्यवाही की गयी उसके विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया।  
  जिलाधिकारी ने आईईसी फंड के माध्यम से स्कूलों में स्वच्छता से संबंधित पेंटिंग कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में ओडीएफ प्लस के अंतर्गत चयनित ग्रामों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 2022-23 एवं 2023-24 के ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायत में व्यय को लेकर जिलाधिकारी ने कुछ ग्राम पंचायत में कम हुए खर्च के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।    
 जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत सचिवों के रोस्टर के अनुसार डयूटी को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी से जानकारी प्राप्त की तथा सचिवों का रोस्टर जारी ना हो पाने तथा ग्राम पंचायत सचिवालयों में ग्राम पंचायत सचिवों, पंचायत सहायक तथा सफाईकर्मियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति ना लगने पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश दिए। एवं जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम पंचायत सहायकों तथा सफाई कर्मचारियों के बायोमेट्रिक उपस्थिति लगाने के निर्देश दिए।  
 जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी पंचायत सचिव, पंचायत सहायक रोस्टर के अनुसार कार्य करेंगे। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायत सहायक सुबह 10बजे से शाम 05 बजे तक पंचायत सचिवालयों में बैठना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों से कार्यालय में लैंडलाइन फोन लगे या नहीं उसके विषय में जानकारी प्राप्त की तथा कार्यलयों में  लैंडलाइन ना लगने पर जिला विकास अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने वेस्ट स्टेबलाईजेशन पाॅन्ड का कार्य ग्राम पंचायतों में शुरू हुआ या नहीं इसके विषय में  विकास खंड वार जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही वेस्ट स्टेबलाईजेशन पाॅन्ड प्रत्येक ग्राम पंचायत में बनवाना सुनिश्चित करें। तथा जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को वेस्ट स्टेबलाईजेशन पाॅन्ड की मोनेटरिंग करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों/ ग्रामों में रेट्रोफिटिंग के संबंध में कार्य को तेजी से कराने के निर्देश दिए। व्यक्तिगत शौचालय एवं व्यक्तिगत शौचालय की भौतिक प्रगति के डेटा असंतोषजनक पाये जाने पर पंचायत विभाग के जिला समन्वयक असमोली का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, एसीएमओ कुलदीप आदिम,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार ,समस्त खंड विकास अधिकारी पंचायत विभाग के समस्त डीसी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 

 
     

 

 

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट