इंटरमीडिएट एवं डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई के विद्यार्थियों तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को विद्युत कनेक्शन सर्वे एवं विद्युत कनेक्शन कराने पर मिलेगी प्रत्येक कनेक्शन प्रोत्साहन राशि….. जिलाधिकारी

प्रत्येक बिजली घर पर बनाया जाए शिकायत प्रकोष्ठ….. जिलाधिकारी

सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक की गई।
जिसमें सर्वप्रथम एस ई विद्युत द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया की जनपद में घरों के सापेक्ष विद्युत कनेक्शन कम है विद्युत कनेक्शन की प्रगति बढ़ाने के लिए इंटरमीडिएट कॉलेज एवं डिग्री कॉलेज एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई के सर्वे करने की इच्छुक बच्चों तथा एन आर एल एम के स्वयं सहायता समूह की इच्छुक महिलाओं द्वारा जनपद में एक सर्वे कराते हुए विद्युत कनेक्शन को बढ़ाने के एक योजना शासन द्वारा लाई गई है जिसमें छात्रों एवं समूह की महिलाओं द्वारा प्रति कनेक्शन कराने पर ₹100 प्रोत्साहन धनराशि विद्युत विभाग द्वारा दी जाएगी।

जिसको लेकर जिलाधिकारी ने राजकीय डिग्री कॉलेज की प्राचार्य एवं अन्य डिग्री कॉलेज के प्रतिनिधि तथा पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य एवं आईटीआई के प्रधानाचार्य तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही इच्छुक विद्यार्थियों की एक सूची बनाते हुए एस ई विद्युत को प्रेषित की जाए। तथा एन आर एल एम के स्वयं सहायता समूह की सर्वे करने की इच्छुक महिलाओं की सूची भी जिला विकास अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारी को प्रेषित की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि इससे जनपद में कनेक्शनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी तथा विद्युत की चोरी पर रोकथाम लग सकेगी। जिलाधिकारी ने एस ई विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि इच्छुक विद्यार्थियों एवं इच्छुक स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को विद्युत कनेक्शन से संबंधित प्रशिक्षण भी कराया जाए। तथा विद्युत विभाग इसकी प्रतिदिन निगरानी करे।
जिलाधिकारी ने राजकीय डिग्री कॉलेज संभल की प्राचार्य को निर्देशित करते हुए कहा कि इस योजना का डिग्री कॉलेजों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। जो विद्यार्थी इच्छुक हो उनके नाम एवं पता तथा फोन नंबर इत्यादि की सूची को तैयार किया जाए।
जिलाधिकारी ने एस ई विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से इच्छुक विद्यार्थियों को उनके निवास ग्राम को ही सर्वे के लिए आवंटित करने में प्राथमिकता दी जाए। अगर उस ग्राम में स्थान शेष नहीं है तो उन बच्चों को अपने ग्राम के आसपास के क्षेत्र को आवंटित किया जाए।


जिलाधिकारी ने विद्युत के संबंध में समीक्षा करते हुए विद्युत चोरी रोकथाम अभियान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा उन्होंने विद्युत कनेक्शनों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत आपूर्ति की जनपद में अधिक समस्या है ऐसे में विद्युत विभाग की टीम के उत्तरदायित्व को संज्ञान में लाया जाए तथा उन्होंने कहा कि बिजली घरों पर शिकायतों को फोन के माध्यम से सुनने वाले व्यक्ति उपभोक्ताओं से सौम्यता से वार्ता करें। तथा कहीं कोई फाल्ट हो जाता है तो विद्युत विभाग की टीम सक्रियता से सही समय पर पहुंच कर शीघ्र निस्तारण करें। तथा जिलाधिकारी ने प्रत्येक बिजली घर पर शिकायत रजिस्टर रखने के भी निर्देश दिए। और उन्होंने कहा कि प्रत्येक बिजली घर पर शिकायत प्रकोष्ठ बनाया जाए। तथा शिकायत सुनने के समय को भी प्रदर्शित किया जाए।


जिलाधिकारी ने ऐसे क्षेत्रों की विषय में भी जानकारी प्राप्त की जहां पर तार टूटने या खराब होने की या ट्रांसफार्मर फुकने या खराब होने की अधिक शिकायतें प्राप्त होती हैं। तथा निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे स्थानों पर क्षमता संवर्धन कराने के निर्देश दिए। तथा जिलाधिकारी ने विद्युत आपूर्ति को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर एस ई विद्युत एके सिंह, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, समस्त एक्स ई एन विद्युत, राजकीय डिग्री कॉलेज संभल की प्राचार्य डॉ प्रभा शर्मा ,जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुंद प्रसाद, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, एवं विद्युत विभाग से संबंधित एसडीओ एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट