मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में वर्ष 2023-24 में 35 करोड़ वृक्षारोपण की तैयारियों के सम्बन्ध में हुई मण्डलीय समीक्षा बैठक…..

गड्ढ़ा खुदान की रिपोर्ट अपने जनपद के प्रभारी वनाधिकारी को कराई जाएगी उपलब्ध…..

कमिश्नर ने कहा सभी सम्बंधित अधिकारी वृक्षारोपण का कार्य व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कराएं…..

वन संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक वन विजय सिंह व DFO समीर कुमार iरहे मीटिंग में मौजूद…..

मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में आज वर्ष 2023-24 में वृक्षारोपण की तैयारियों के सम्बन्ध में मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार हुई।
मण्डलायुक्त को वन संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक वन्य एवं वन्यजीव ने अवगत कराया कि वन विभाग के मण्डल का 3646000 वृक्षारोपण का लक्ष्य है, अन्य मण्डलीय विभागों का 15037220 वृक्षारोपण का लक्ष्य है कुल मण्डल का 18685220 का वृक्षारोपण किए जाने का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है, जिसमें सबसे अधिक ग्राम विकास विभाग को मण्डल में 8803000, राजस्व विभाग को 739000, पंचायती विभाग को 895000, कृषि विभाग 1752000, उद्यान विभाग को 1089000, बेसिक शिक्षा विभाग को 88000 आदि विभागों को वृक्षारोपण किए जाने का लक्ष्य आवंटित किया गया है।

कमिश्नर ने सभी सम्बंधित मंडलीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विभागों को आवंटित लक्ष्य की पूर्ति हेतु तत्काल भूमि चिन्हित कर गड्ढ़ा खुदान के कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा गड्ढ़ा खुदान की रिपोर्ट अपने जनपद के प्रभारी वनाधिकारी को उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि वृक्षारोपण के लिए जो पौधे जिस प्रजाति के वृक्षारोपण किया जाना है और किस नर्सरी से पौधों को प्राप्त किया जाना है उसकी कार्ययोजना बनाकर शीघ्र जनपद के नोडल अधिकारी/प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध कराया जाए, जिससे पौधों की आपूर्ति करते समय कठिनाई का सामना न करना पडे। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों से कहा कि वृक्षारोपण का कार्य व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कराया जाए। उन्होंने कहा कि वन विभाग के पास 02 करोड़ 93 लाख पौधे उपलब्ध है जो वन विभाग द्वारा अन्य सम्बंधित विभागों को आपूर्ति किया जाएगा।

बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, वन संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक वन विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी,बरेली, शाहजहांपुर,बदायूं, पीलीभीत सहित अन्य सम्बंधित मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।