उघैती। मोहब्बत करने के बीच अनोखी शादी का मामला सामने आया है। कई साल से चल रहा था प्रेम प्रसंग किसी के बीच प्रेमिका ने ग्रामीणों के सामने प्रेमी को अपनाया इसमें प्रेमिका ने भरी पंचायत में प्रेमी से मांग में सिंदूर भरने को कहा तो प्रेमी ने भी ऐसा कर दिखाया। इसके साथ ही दोनों के परिवार वालों का विरोध और गुस्सा शांत हो गया। गुस्सा शांत होता क्यों नहीं दोनों का प्यार इस कदर हद पार कर गया की परिजनों की मजबूरी बन गई थी। रजामंदी के लिए जबकि बाद में दोनों पक्षों की रजामंदी से उनकी शादी हो गई। अब दोनों खुश हैं।
मामला तीन दिन पहले का है। बिल्सी तहसील के उघैती थाना क्षेत्र के एक गांव में रहने वाले रियोनाई में रहने वाला रामगोपाल खेती किसानी करता है। उसका पिछले तीन साल से गांव की ही रीनू से प्रेम प्रसंग चल रहा था। प्रसंग में एक-दूसरे के साथ रहने की कसमें वादे भी हुए और उन बातों को देखते हुए रेनू ने प्यार को पाने के लिए सारी हदें पार कर दी दोनों सजातीय हैं लेकिन उनके परिजनों को इसकी भनक लगी तो शुरू हो गया बंदिशों का दौर। दोनों परिवारों में विवाद न बढ़े, इसके लिए वहां गांव वालों की पंचायत बैठाई गई। इसी पंचायत में रीनू को बुलाया तो उसने खुलेआम यह कहा कि वह रामगोपाल से प्यार करती है और उसके साथ ही शादी करेगी। रीनू के कबूलनामे के बाद युवक को पंचायत में बुलवाया गया, उस पर सवाल दागे जा रहे थे कि इसी बीच युवती ने सिंदूर निकालकर युवक से कहा कि वह उसकी मांग भर दे। युवक कुछ देर को सकपकाया लेकिन बाद में उसने युवती की मांग में सिंदूर भर दिया।

इसके बाद पंचायत ने दोनों के परिजनों को भी समझाकर शांत कर दिया। वहीं लड़की के घरवालों ने उनके फेरे डलवाकर अन्य रस्मों के बाद बेटी को विदा कर दिया। युवक रामगोपाल का कहना है कि जब पंचायत चल रही थी तो वो अपने घेर में सो रहा था। अचानक वहां पहुंचा तो रीनू ने सिंदूर आगे बढ़ा दिया। उस वक्त उसने सिंदूर तो भर दिया लेकिन ऐसा करके मैंने अपने मां-बाप के साथ गलत किया है। शादी से खुशी के सवाल पर कहा कि खुश तो रहना ही पड़ेगा।

बहुत सुनी होंगी कहानियां प्रेम की ज्यादातर फ्रेम विरोध के चक्कर में पड़ कर कसमे वादे पूरे नहीं होते हैं कुछ प्रेम इस कदर हद से गुजर जाते हैं कि एक दूसरे के लिए होना और उसको हासिल करना एक दीवानगी मैं गुजर जाती है लेकिन दोनों का प्यार पूरा हुआ और कसमे वादे के साथ दोनों एक दूसरे के अटूट बंधन में बंध गए क्षेत्र में दोनों की प्रेम कहानी की चर्चा जुबान पर।

रिपोर्ट अकरम मलिक