चंदौसी के गांधी पार्क में लगे योग शिविर में जिलाधिकारी द्वारा किया गया योगाभ्यास

योग सप्ताह के अंतर्गत योग शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में लोग पहुंचकर करें योगाभ्यास तथा अपने जीवन और स्वास्थ्य के लिए उठाए बेहतर कदम…जिलाधिकारी

सम्भल।15 जून से 21 जून 2023 तक मनाए जाने वाले योग सप्ताह का आज हुआ शुभारंभ आज जनपद के विभिन्न स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को व्यापक रूप से मनाने के लिए योग शिविरों के माध्यम से योगाभ्यास किया गया।


जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा तहसील चंदौसी के गांधी पार्क में लगाए गए योग शिविर में प्रतिभाग करते हुए योगाभ्यास किया गया उन्होंने कहा कि हमारे देश की संस्कृति और परंपरा में योग का एक महत्वपूर्ण स्थान है और उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान योग का हमारे जीवन में है क्योंकि यह हमारे शरीर को ना सिर्फ स्वास्थ्य रखता है बल्कि हमारे मन को भी एकाग्र रखने में हमारी मदद करता है।

किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज आप करते हो या आप खेलते हों लेकिन उन सब में योग अपने आप में महत्वपूर्ण है क्योंकि योगाभ्यास से हम लोग अपने शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को स्वास्थ्य रखते हैं ।2015 से भारत योग दिवस मनाता आ रहा है तथा योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत अधिक मान सम्मान मिला है।विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को एक महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है ।भारत विश्व गुरु के रूप में योग क्रिया के लिए उभरकर आ रहा है। कहीं ना कहीं हम लोग इस योग क्रिया को भूलते जा रहे हैं हम सभी लोग योग को अपने जीवन में उतारें इसी बात के लिए योग सप्ताह मना रहे हैं । और उन्होंने कहा कि मेरा आप सभी से अनुरोध है कि जनपद के विभिन्न स्थानों पर योग सप्ताह में योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा आप सभी लोग योग शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग करें अपने जीवन और स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर कदम उठाएं।


आयुष विभाग के नोडल अधिकारी डॉ प्रवीण शर्मा ने बताया कि आज से शुरू हुए योग सप्ताह के प्रथम दिन जनपद में लगभग अस्सी हजार लोगों ने योगाभ्यास किया उन्होंने बताया कि गांधी पार्क चंदौसी में लगाए गए शिविर में लगभग 1200 से 1300 के बीच लोगों ने योगाभ्यास किया ,नरौली के नगर पालिका परिसर में लगभग 500 लोगों ने तथा संभल के विभिन्न स्थानों पर दो हजार तथा चंदौसी के गायत्री परिवार के तरफ से राजेश इंटर कॉलेज में लगभग 900 लोगों द्वारा एवं रामबाग चंदौसी में लगभग 600 लोगों एवं जनपद के गवां में भी लोगों ने योगाभ्यास किया तथा बबराला के राजघाट पर लगभग ढाई हजार तथा गुन्नौर में 700 लोगों द्वारा योगाभ्यास किया गया । जनपद में नगर पालिका परिषद्,नगर पंचायत तहसील,विकास खंडों तथा ग्राम पंचायतों आदि में भी योग सप्ताह के अंतर्गत योगाभ्यास किया जा रहा है।


गांधी पाक चंदौसी में लगाए गए योग शिविर में जिलाधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, उप जिलाधिकारी चंदौसी रामकेश धामा, जिला कृषि अधिकारी ओंकार सिंह ,जनप्रतिनिधि नगर पालिका परिषद चंदौसी अध्यक्ष लता वार्ष्णेय, गणमान्य लोगों ने भी प्रतिभाग करते हुए योगाभ्यास किया।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट