सम्भल । आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कर करेत्तर, राजस्व कार्यों, चकबंदी विभाग एवं प्रवर्तन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें राजस्व को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की स्टांप निबंधन कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा जिलाधिकारी ने कौन-कौन से ग्राम पंचायत में अधिक बैनामा किए जा रहे हैं उसके विषय में भी जानकारी प्राप्त की।
 आबकारी विभाग से राजस्व बढ़ाने के लिए क्या योजना है उसके विषय में जानकारी प्राप्त की वाहनकर कर को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में डग्गामार वाहन ना चले इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। तथा गुन्नौर चौराहे पर डग्गामार से संबंधित वाहनों की चेकिंग कराएं जिससे डग्गामार वाहनों पर रोकथाम लग सके। 

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को अभियान के बाद भी वसूली में सुधार ना होने पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा विद्युत कटौती को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित किया।
बाट माप विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित की जाए। तथा बाट माप अधिकारी की प्रगति असंतोषजनक पाए जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी कराने के निर्देश दिए।
स्टांप देय को लेकर भी जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि सीजनल अमीनों से लक्ष्य के सापेक्ष कार्य लिया जाए।


जिलाधिकारी ने बड़े बकायेदारों को लेकर भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि शत-प्रतिशत वसूली कराना सुनिश्चित करें।
परिवहन विभाग की बकायेदारों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा रोड टैक्स के बकायादार के विषय में स्पष्ट जानकारी ना प्राप्त होने पर संबंधित नायब तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी कराने के निर्देश दिए।
राजस्व वाद की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने पुराने वादों के निस्तारण एवं कोर्ट में वाद सुनने के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने 5 वर्ष एवं 3 वर्ष से अधिक वादों के निस्तारण कराने के निर्देश दिए तथा नायब तहसीलदार एवं तहसीलदारों को न्यायालय में बैठने के भी निर्देश दिए।


धारा 67 ,116 ,24 के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। जनपद के समस्त एसडीएम से ग्राम पंचायतों में 2 हेक्टेयर से अधिक बड़े तालाबों के विषय में जानकारी प्राप्त की और जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत पर इच्छुक लोगों को मत्स्य पालन हेतु तालाबों का आवंटन करें तथा मत्स्य समिति का गठन भी किया जाए।
विभागीय कार्रवाईयों को भी संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जांच शीघ्र पूर्ण कराते हुए निस्तारण किया जाए।
भूलेख अधिष्ठान अंश निर्धारण, कृषक दुर्घटना योजना, स्वामित्व योजना इत्यादि को लेकर भी जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त कार्यालयध्यक्षों को विभागों में लैंडलाइन फोन लगवाने के लिए निर्देशित किया।
उप जिलाधिकारी कार्यालय में उपस्थिति को लेकर जिलाधिकारी ने आधार संबंधित बायोमेट्रिक उपस्थिति लगवाने के निर्देश दिए।


प्रवर्तन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग के प्रवर्तन कार्यों की कम प्रगति को लेकर नाराजगी व्यक्त की तथा जिला आबकारी अधिकारी को छापों से संबंधित संतोषजनक जानकारी को लेकर चेतावनी जारी करते हुए भविष्य में पर्यवेक्षण सही करने के निर्देश दिए। खाद्य सुरक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि छापे मारी की संख्या को बढ़ाया जाए तथा जनपद में प्रत्येक फूड इंस्पेक्टर को प्रतिमाह 10 छापों का लक्ष्य दिया जाए।
इस अवसर पर समस्त उपजिलाधिकारी ,समस्त तहसीलदार, समस्त नायब तहसीलदार, डिप्टी कलेक्टर विनय मिश्रा एवं पराग महेश्वरी एवं समस्त संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट