मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक हुई सम्पन्न

मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक (यातायात) को निर्देश दिए कि ऑटो रिक्शा चालकों एवं बस मालिकों की समस्याओं का समाधान करने हेतु शहर में आने वाले ऑटो रिक्शा/बसों हेतु स्टैण्ड/पार्किंग का चिन्हीकरण करते हुए उन्हें अधिसूचित किया जाये, जिससे शहर को अवैध स्टैण्ड/पार्किंग से मुक्ति मिल सके

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में आज सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक आयुक्त सभागार में हुई।
मंडलायुक्त ने बैठक में प्रस्तुत 30 स्थायी सबारी गाड़ी के परमिटों का परमिटधारकों द्वारा निर्धारित समयावधि में नवीनीकरण नहीं कराया गया पर विचारोपरान्त प्राधिकरण द्वारा निर्णय लिया गया है कि माडल आयु सीमा 20 वर्ष पूर्ण कर चुकी वाहनों के परमिट निरस्त कर दिये जायें तथा शेष वाहनों के परमिटधारकों को 01 माह का समय नवीनीकरण कराने हेतु प्रदान कर दिया जाये उक्त अवधि में नवीनीकरण न कराये जाने पर परमिट निरस्त कर दिये जायें। केन्द्र फरीदपुर, रिठौरा, फतेहगंज पश्चिमी एवं देवचरा के परमिटधारकों को नगर निगम की सीमा तक आने की अनुमति प्रदान की और परमिट शर्तों का बार-बार उल्लंघन किये जाने पर देवचरा केन्द्र से जारी ऑटो रिक्शा/टेम्पों टैक्सी के परमिटों के नवीनीकरण पर रोक लगायी गयी।

देवचरा केन्द्र के परमिट नवीनीकरण के आवेदन पत्र प्राप्त होने पर ग्रामीण क्षेत्र के अन्य केन्द्रों पर समायोजित किया जाये। आज दिनांक 13 जून, 2023 तक जनपद के ग्रामीण केन्द्रों से जारी सी0एन0जी0 चलित ऑटो रिक्शा/टेम्पो टैक्सी के परमिट सम्बन्धी स्वीकृति पत्रों को छोड़कर नये परमिटों पर रोक लगाये जाने निर्णय लिया गया। मंडलायुक्त ने देहात क्षेत्र के लिए जारी ऑटो रिक्शा के परमिटों को सीमित संख्या में शहर में चलने के लिए सचिव, राज्य परिवहन प्राधिकरण, उ0प्र0 से अनुमति प्राप्त करने हेतु प्रस्ताव बनाकर प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया। ग्रामीण क्षेत्र के ऑटो रिक्शा/टेम्पो टैक्सी के द्वारा परमिट शर्तों का उल्लंघन करते हुए शहर में संचालित पाये जाने पर 25 परमिटों को निरस्त करने का निर्णय लिया गया तथा साथ ही ऑटो रिक्शा/टेम्पो टैक्सी के परमिट हस्तांतरण सम्बन्धी प्रस्तुत 10 प्रकरणों में से 09 प्रकरणों पर परमिट हस्तांतरण की स्वीकृति प्रदान की गयी।


इसके उपरान्त मंडलायुक्त ने ऑटो रिक्शा/टेम्पो टैक्सी एवं बसों के यातायात में आ रही कठिनाई के दृष्टिगत एक बैठक की। ऑटो रिक्शा यूनियन के सचिव श्री गुरूदर्शन सिंह द्वारा ऑटो रिक्शा परमिट ट्रान्सफर का मुद्दा उठाया गया तथा ऑटो रिक्शा टेम्पो चालक वेलफेयर ऐशोसियेशन बरेली के अध्यक्ष श्री कृष्ण पाल द्वारा अवैध पार्किंग के नाम में किये गये चालानों का विरोध किया गया तथा साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि देहात केन्द्र से जारी डीजल चलित 1200 ऑटो रिक्शा/टेम्पो टैक्सी शहर में संचालित हो रहे हैं तथा बड़ी संख्या में ई-रिक्शा का भी संचालन हो रहा है, जिससे शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न रहती है। बरेली-बीसलपुर मार्ग के वाहन स्वामियों द्वारा बस अड्डे का मुद्दा उठाते हुए अवगत कराया गया कि अवैध बस अड्डे के नाम से प्रशासन द्वारा परेशान किया जाता है। शाही-शेरगढ़-बहेड़ी एवं बरेली-शाही-शीशगढ़ मार्ग के वाहन स्वामियों द्वारा यह मुद्दा उठाया गया कि उनके मार्ग पर ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा/टेम्पो टैक्सी के वाहन स्वामी वाहनों पर लाठियॉं बॉंध कर चलते हैं तथा उनकी बसों में बैठी सवारियों को जबरदस्ती उतार कर अपनी वाहनों में बैठा लेते हैं मना करने पर लाठी-डन्डों से मारपीठ करते हैं। जबकि उनके द्वारा अपनी वाहनों का प्रतिमाह टैक्स जमा किया जाता है। ऑटो डीलरों द्वारा मण्डल में कई स्थानों पर सी0एन0जी0 पम्प खुल जाने के कारण उनके पास स्थित केन्द्रों से नये परमिट जारी किये जाने हेतु अनुरोध किया गया।
मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक (यातायात) को निर्देश दिए कि ऑटो रिक्शा चालकों एवं बस मालिकों की समस्याओं का समाधान करने हेतु शहर में आने वाले ऑटो रिक्शा/बसों हेतु स्टैण्ड/पार्किंग का चिन्हीकरण करते हुए उन्हें अधिसूचित किया जाये, जिससे शहर को अवैध स्टैण्ड/पार्किंग से मुक्ति मिल सके। उन्होंने पुलिस अधीक्षक (यातायात) एवं सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) को आटोरिक्शा/टेम्पो टैक्सी वाहनों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देश दिये साथ ही यह भी निर्देश दिये कि उन्हें अनावश्यक रूप से प्रताड़ित न किया जाये।


बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, उप परिवहन आयुक्त (परिक्षेत्र) श्री संजय सिंह, पुलिस अधीक्षक (यातायात) श्री राममोहन सिंह, सचिव सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण श्री कमल प्रसाद गुप्ता, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), क्षेत्रीय प्रबन्धक, यू0पी0एस0आर0टी0सी0, सी0यू0जी0एल0, एच0पी0सी0एल0 के पदाधिकारी, आटोरिक्शा डीलर, आटोरिक्शा यूनियन एवं विभिन्न बस यूनियन के पदाधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।