बदायूँ। डीएम मनोज कुमार ने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राकेश कुमार पटेल, उपजिलाधिकारी दातागंज धर्मेन्द्र कुमार सिंह, एवं अधिशासी अभियन्ता, बाढ़ खंड उमेश चन्द्र के साथ शनिवार को उसहैत-उसावां तटबंधों पर चल रहे बाढ़ से सुरक्षा, बचाव एवं कटाव के कार्यो का निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता ने जानकारी दी कि जनपद में संचालित गाँव, गरीब, किसान, आमजन की सुरक्षा, बाढ़ से बचाव, कटाव के कार्य गंगा नदी के बायें किनारे पर उसावां तटबंध के किमी 0.800 पर क्षतिग्रस्त स्पर की पुर्नस्थापना एवं ग्राम नगला शिम्भू के समीप किमी0 0.450 से किमी0 0.800 के मध्य परक्यूपाइन स्टड के निर्माण का निरीक्षण किया गया है।

निरीक्षण के दौरान उक्त स्थल पर आगरा कट स्टोन एवं परक्यूपाइन लगाने का कार्य चल रहा है। तटबंध बचाव का कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। डीएम ने शेष कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने उसावां तटबंध के किमी0 3.085 पर स्थित स्पर की पुर्नस्थापना एवं किमी0 1.500 से किमी0 2.985 के मध्य स्पिल क्लोजिंग के कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उक्त स्थल पर भी आगरा कट स्टोन एवं स्पिल क्लोजिंग हेतु परक्यूपाइन स्क्रीनिंग का कार्य किया गया है, जिसमें लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष कार्य में आगरा कट स्टोन लगाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होने शेष कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
तत्पश्चात अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) द्वारा उसहैत तटबंध के ग्राम सरेली के समीप किमी0 2.100 से किमी0 3.200 के मध्य चल रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उक्त स्थल पर 9 नग जीईओ स्टड बनाने का कार्य पूर्ण पाया गया। इस परियोजना का 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका, शेष कार्य को 15 जून तक पूर्ण कर लिया जाएगा।


जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड को निर्देश दिए कि परियोजनाओं के शेष कार्यों को समय से गुणवत्तापूर्वक पूर्ण कर लिया जाए, जिससे बाढ़ के समय किसी प्रकार की जन एवं धन हानि से बचा जा सके। उन्होने कहा कि तटबंधों की सतत निगरानी रखी जाए, किसी भी आपात स्थिति में तत्काल प्रशासन को सूचित किया जाए। इस अवसर पर सहायक अभियंता नेशपाल, अनुज मिश्रा, अवर अभियंता राजीव कुमार शर्मा, ठाकुर सिंह एवं राधेश्याम मौजूद रहे।