जनपद के समस्त संस्थान एवं सरकारी कार्यालयों में किया जाएगा योगाभ्यास……. जिलाधिकारी

15 जून से 21 जून तक होने वाले योग पखवाड़ा दिवस के अंतर्गत अधिक से अधिक लोग करें योगाभ्यास …..जिलाधिकारी

सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जनपद स्तर, तहसील स्तर एवं विकासखंड स्तर पर 15 जून 2023 से 21 जून 2023 तक आयोजित होने वाले 9वां अंतरराष्ट्रीय योग पखवाड़ा दिवस के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम क्षेत्रीय आयुष अधिकारी से योग दिवस की तैयारियों को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं समस्त संबंधित अधिकारियों को तैयारियों से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय आयुष अधिकारी से योग लक्ष्य के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। और उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त संस्थान एवं समस्त सरकारी कार्यालयों में योग का आयोजन किया जाना है।
जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग, बेसिक ,माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से योगाभ्यास को लेकर स्थान चिन्हित करते हुए तैयारियों को समय रहते हुए पूर्ण करें। और उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त स्कूल 15 जून से योग के लिए खुलेंगे। एवं स्कूलों में योग से संबंधित वीडियो को भी प्रदर्शित किया जाएगा। ताकि बच्चे आसानी से योग कर सकें।

जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्कूल सरकारी एवं गैर सरकारी में प्रात काल में योगाभ्यास कराया जाए। इसी प्रकार उच्च शिक्षा से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह भी 15 जून से 21 जून तक कॉलेजों में योगाभ्यास कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि वह भी यह सुनिश्चित करें कि समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में योगाभ्यास कराया जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत बबराला को निर्देशित करते हुए कहा कि संभागीय वन विभाग अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए योगाभ्यास का कार्य राजघाट पर कराना सुनिश्चित करें। नगर पालिका अधिशासी अधिकारी संभल को निर्देशित करते हुए कहा कि योगाभ्यास के लिए स्थान का चिन्हित करते हुए योगाभ्यास कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि तीनों तहसील एवं जिला मुख्यालय पर भी योगाभ्यास का आयोजन किया जाए। जिसमें समय रहते हुए स्थान को चिन्हित करें जिससे योगाभ्यास का भव्य आयोजन हो सके। जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को योगाभ्यास का कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि योगभ्यास कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए।
विकासखंड असमोली में शुगर मिल, विकासखंड संभल में सिंहपुर सानी,विकासखंड बहजोई में ग्राम सादात वाड़ी, विकासखंड बनियाठेर में विकासखंड परिसर, विकासखंड जुनावई में जनता इंटर कॉलेज, विकासखंड रजपुरा चीनी मिल रजपुरा में योग कार्यक्रम कराने का प्रस्ताव रखा गया। एवं जिलाधिकारी ने सिविल सोसाइटी के सदस्यों को भी योगभ्यास कराने के लिए प्रेरित किया। और उन्होंने कहा कि अपने स्तर से प्रशिक्षक भी उपलब्ध कराएं ताकि जनपद में योगाभ्यास अच्छी तरह हो सके। क्षेत्रीय आयुष अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 15 जून 2023 को होने वाले योगाभ्यास के उद्घाटन एवं 21 जून को होने वाले योगाभ्यास समापन कार्यक्रम में अच्छे प्रशिक्षकों को चिन्हित करते हुए योगाभ्यास का कार्य कराया जाए। क्षेत्रीय आयुष अधिकारी ने बताया कि योगाभ्यास पखवाड़े के अंतर्गत पेंटिंग,स्लोगन,रंगोली एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से प्रतियोगिताओं को कराना सुनिश्चित करें। जिससे 21 जून 2023 को योग दिवस समापन कार्यक्रम में विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया जा सके। क्षेत्रीय आयुष अधिकारी ने बताया कि योगाभ्यास कार्यक्रम जनपद के समस्त थानों एवं पुलिस लाइन में भी किया जाना है।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए योगाभ्यास स्थल पर ओ आर एस, ग्लूकोज एवं पानी आदि की व्यवस्थाएं कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने अन्य समस्त विभागों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि वह भी 15 जून 2023 से 21 जून 2023 तक चलने वाले योगाभ्यास में प्रतिभाग करें। जिला कृषि अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वह भी अपने स्तर से योगाभ्यास का कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें।
जनपद के समस्त विभाग सकारात्मक योगाभ्यास कराना सुनिश्चित करें और जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योगाभ्यास कार्यक्रम के फोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफी भी कराई जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि 21 जून समापन कार्यक्रम चंदौसी रोड ग्राम आटा स्थित संजीवनी वाटिका में किया जाएगा। जिसमें जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी एवं उप जिलाधिकारी चंदौसी को आवश्यक कार्रवाई कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिला अधिकारी प्रदीप वर्मा,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, उपजिलाधिकारी चंदौसी रामकेश धामा, उप जिलाधिकारी गुन्नौर संदीप वर्मा, क्षेत्रीय आयुष अधिकारी आलोक मिश्रा, उप निदेशक कृषि हीरा सिंह जीना, एस ई विद्युत ए के सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला पूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, एवं सिविल सोसाइटी के सदस्य तथा संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट