स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए तैयार किया जाए प्लेटफार्म ताकि समूह की महिलाओं का हो सके आर्थिक विकास.. मा. सदस्य राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग

सम्भल ।आज कलेक्ट्रेट सभागार में सदस्य राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग भारत सरकार सुश्री सैयद शहजादी जी की अध्यक्षता में विभागों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
सर्वप्रथम सदस्य सैयद शहजादी द्वारा सभागार में उपस्थित अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया गया उसके उपरांत अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री जी का नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम पर चर्चा की और विभाग वार समीक्षा की गई सर्वप्रथम आईसीडीएस विभाग की समीक्षा की गई। जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जनपद में कुल आंगनवाड़ी केंद्र तथा अल्पसंख्यक क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केंद्रों एवं पुष्टाहार का वितरण एवं अल्पसंख्यक लाभार्थियों को पुष्टाहार वितरण आदि के विषय में माननीय सदस्य को अवगत कराया गया।माननीय सदस्य द्वारा जनपद में कार्यरत अल्पसंख्यक आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक आंगनबाड़ियों कार्यकत्रियों तथा सहायिकाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत अल्पसंख्यक बच्चों की सूची भी रखना सुनिश्चित करें। सदस्य ने गर्भवती महिलाओं तथा आईसीडीएस विभाग के द्वारा उनको उपलब्ध कराए जा रहे पुष्टाहार की जानकारी भी प्राप्त की तथा उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी से अल्पसंख्यक आबादी वाले क्षेत्रों एवं अन्य क्षेत्रों में कुल कितने आंगनवाड़ी केंद्रों की और आवश्यकता हो सकती है।

उसकी जानकारी प्राप्त की एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ प्राप्त हो सके ।प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत सर्व शिक्षा अभियान, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं के स्कूल में पंजीकरण एवं ड्रॉपआउट बच्चों के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लोगों शिक्षा के प्रति जागरूक करें ताकि बच्चे स्कूल से ड्रॉपआउट ना हो सकें। माननीय सदस्य द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत अल्पसंख्यक महिलाओं द्वारा बनाए गए समूहों की जानकारी प्राप्त की और उन्होंने परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देशित करते हुए कहा कि समूहों के लिए मार्केटिंग प्लान बनाया जाए ताकि समूह की महिलाओं का स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक विकास हो सके।
तकनीकी प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल उन्नयन के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में प्लेसमेंट के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों की सूची भी सदस्य को उपलब्ध कराएं । सदस्य द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बैंकों द्वारा लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे ऋण के विषय में भी जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक से जानकारी प्राप्त की तथा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि बैंकों से सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत सामाजिक कार्य भी कराएं।
सदस्य द्वारा जनपद में वक्फ भूमि के विषय में भी जानकारी प्राप्त की वक्फ इंस्पेक्टर से वक्फ भूमि पर कोई अतिक्रमण तो नहीं है इसको भी जाना एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर कहीं भी वक्फ भूमि पर अतिक्रमण है तो उसको हटवाना सुनिश्चित किया जाए । माननीय सदस्य ने मदरसों के आधुनिकीकरण एवं स्मार्ट क्लास के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं पीएमजीवीके के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज में बच्चों के पंजीकरण तथा अध्यापक के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि अध्यापक के पद की डिमांड शासन को भेजें ताकि विद्यालय में बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके। सदस्य द्वारा जनपद में उर्दू अनुवादकों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
माननीय सदस्य ने मनरेगा एवं एनआरएलएम समूह ,पेंशन योजनाएं, सामूहिक विवाह ,पारिवारिक लाभ योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन आदि की भी समीक्षा की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष बंसल ,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ,अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा , मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ तरन्नुम रजा,जिला विकास अधिकारी राम आशीष, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, उप जिलाधिकारी चंदौसी रामकेश धामा, उप जिला अधिकारी गुनौर संदीप कुमार वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र कुमार गौतम एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा संबंधित समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट