सभी ब्लैक स्पॉट पर कराएं आवश्यक सुधारात्मक कार्य

ओवरलोडेड वाहनों, अपंजीकृत वाहनों व अवैध वाहनों के विरुद्ध चलाए अभियान

अवैध टैक्सी स्टैंड, अवैध ऑटो स्टैंड व अवैध बस स्टैंड के विरुद्ध करें कार्रवाई

बदायूँ।अटल बिहारी बाजपेयी सभागार कलेक्ट्रेट में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत की कमी आनी चाहिए। उन्होंने जागरूकता व प्रवर्तन कार्रवाई बढ़ाए जाने के निर्देश परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित खनन अधिकारी से कहा कि अवैध खनन पर संबंधित के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जाए।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि सभी चयनित 38 ब्लैक स्पॉट्स पर आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई कराई जाए, जिससे वहां दुर्घटनाएं ना हो। उन्होंने हेलमेट का उपयोग करने, सीट बेल्ट का उपयोग करने व ड्रंकन ड्राइविंग के विरुद्ध अभियान चलाने के निर्देश दिए तथा ओवरलोडेड वाहनों, अपंजीकृत वाहनों व अवैध वाहनों के विरुद्ध भी अभियान चलाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध टैक्सी स्टैंड, अवैध ऑटो स्टैंड व अवैध बस स्टैंड के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के वाहनों का फिटनेस चेक कराया जाए तथा उनके वाहन चालकों का पुलिस सत्यापन भी कराया जाए। उन्होंने विद्यालयों में सड़क सुरक्षा के संबंध में कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित भी किया।

जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को निकटतम अस्पताल तक पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटर्न(नेक व्यक्ति) को पुरस्कृत व सम्मानित करने के लिए भी कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस से दुर्घटना होने की स्थिति में परिवहन निगम द्वारा मृत्यु की दशा में रु 50,000 एवं घायल होने की दशा में रुपए 25000 की आंतरिक सहायता प्रदान की जाती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिस घर से सड़क दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है उसका पूरा परिवार परिवार प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम 50 प्रतिशत की कमी प्रदर्शित होनी चाहिए।

एआरटीओ ने बताया कि जनपद में 38 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं जिसमें 09 एनएचएआई के हैं, दो स्टेट हाईवे हैं तथा 07 एमडीआर/ओडीआर हैं। उन्होंने कहा कि सभी ब्लैक स्पॉट्स पर आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि जनपद में अप्रैल 22 की तुलना में अप्रैल 23 में सड़क दुर्घटनाओं, मृतकों की संख्या व घायलों की संख्या में कमी प्रदर्शित हुई है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नगर एके श्रीवास्तव अपर जिलाधिकारी प्रशासन वीके सिंह नगर मजिस्ट्रेट बृजेश कुमार सिंह सभी उप जिला अधिकारी एआरटीओ प्रशासन व एआरटीओ प्रवर्तन सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।