सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में माननीय मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों के क्रम में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें पुलिस अधीक्षक ने समस्त थानाध्यक्षों को गंगा दशहरा की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि समस्त घाटों पर गोताखोर एवं आवश्यक आधारभूत सुविधाओं को देख लिया जाए और उन्होंने कहा कि जहां घाट नहीं है। वहां कोई भी श्रद्धालु गंगा स्नान ना करें एवं घाटों पर ही गंगा स्नान किया जाए इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत उन्होंने कहा कि गौ तस्करी, लूट ,ठगी इत्यादि अपराधिक व्यक्तियों के खिलाफ संगीन धाराओं में कार्रवाई की जाए। आईपीएसएस पोर्टल पर महिला शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए उनका निस्तारण सुनिश्चित किया जाए एवं समस्त क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से थाना बार मॉनिटरिंग की जाए जिससे शिकायत का समय से निस्तारण किया जा सके। समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि गिरफ्तारी एवं सामान जब्ती की फीडिंग समय से कराना सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत पुलिस अधीक्षक ने निर्देशित करते हुए कहा कि हाईकोर्ट के आदेश अनुसार लाउडस्पीकर को प्रत्येक दशा में हटवाए जाएं और उन्होंने कहा कि रात्रि के समय कोई भी डीजे 10:00 बजे के बाद ना बजे इसको सुनिश्चित किया जाए। अगर कोई भी बरात में रात के 10:00 बजे के बाद बैंड बाजते है तो संबंधित बैंड के खिलाफ नोटिस जारी किया जाए जनपद में हाईकोर्ट के आदेश का प्रत्येक दशा में पालन किया जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में प्रत्येक दशा में लाउडस्पीकर पर सख्ती से कार्रवाई की जाए और उन्होंने कहा कि जनपद में अवैध टैक्सी, स्टैंड डग्गामार वाहन के खिलाफ शत-प्रतिशत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। और उन्होंने कहा कि जनपद में किसी भी दशा में ओवरलोड वाहन ना चले इसको भी प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि गौ तस्करी की अधिक शिकायतें आ रही है। उनको चिन्हित किया जाए। एवं उप जिलाधिकारी गुनौर एवं क्षेत्राधिकारी गुन्नौर को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र की समस्त गौशालाओं का निरीक्षण करें एवं निरीक्षण के दौरान गौ रजिस्टर को चेक करें। गौशाला में कितने गोवंश रजिस्टर में अंकित हैं एवं कितने गौशाला में उपस्थित हैं उसका मिलान किया जाए अगर किसी भी दशा में कहीं भी गौशाला में गोवंश की कमी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी।


अवैध खनन को लेकर जिलाधिकारी ने खनन अधिकारी एवं समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में किसी भी दशा में अवैध खनन नहीं होना चाहिए और जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जो लोग अवैध रूप से रेत का भंडारण कर रहे हैं उनके खिलाफ f.i.r. कराई जाए जिससे वह रेत का अवैध भंडारण ना कर सकें।
जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी एवं अन्य विभागों के द्वारा वनाए मार्गों पर धार्मिक निर्माण को हटवाया जाए। धार्मिक निर्माण कार्य हटाने के लिए वहां के लोगों को बैठाकर एक बैठक की जाए जिससे उसे वहां से हटाकर अन्य जगह स्थापित किया जा सके।
सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जिलाधिकारी ने नगर पालिका एवं नगर पंचायत तथा उप जिलाधिकारी एवं समस्त क्षेत्राधिकारी एवं समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि एक अभियान चलाकर थोक विक्रेताओं पर छापेमारी कर सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथिन को जप्त किया जाए एवं उनके खिलाफ कार्रवाई भी संज्ञान में लाई जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में चौराहों एवं चिन्हित मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं जिससे अपराध पर अंकुश लग सके।


प्रतिबंधित मादक पदार्थ को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एक जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं। और जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त विद्यालयों के 100 मीटर की अवधि में कोई भी सिगरेट एवं पान तथा शराब की दुकान नहीं हो इसको सुनिश्चित किया जाए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग को निर्देशित करते हुए कहा की जनपद में किसी भी मेडिकल स्टोर पर नशीली दवाई की बिक्री ना हो।
जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आईजीआरएस की शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। और कहा की शिकायत की गुणवत्ता को अधिकारी प्रत्येक दशा में अपने स्तर से चेक करें। थाना दिवस के अवसर पर शिकायत कर्ताओं को चिन्हित करते हुए उनकी शिकायतों का निस्तारण करें जिससे शिकायत थाने पर बार-बार ना आ सके।
अवैध कब्जा को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी दशा में जनपद में अवैध कब्जा ना किया जाए। समस्त उप जिलाधिकारियों एवं क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से यह सुनिश्चित करें की कहीं भी अवैध कब्जा होता है तो उसका सही ढंग से निस्तारण किया जाए।
समस्त उपजिलाधिकारी समस्त जिला स्तरीय अधिकारी समस्त विकासखंड अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी अपनी तैनाती स्थल पर ही निवास करना सुनिश्चित करेंगे 7 दिवस के अंदर अधोहस्ताक्षरी द्वारा निरीक्षण के दौरान तैनाती स्थल पर निवास नहीं मिलता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी।
और जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों एवं उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त विभागों में लैंडलाइन नंबर लग जाए एवं उस नंबर की सूचना अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में प्रेषित की जाए। समस्त जिला स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई 10:00 से 12:00 तक कार्यालय में बैठकर करेंगे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए एवं समस्त विभाग अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के आई कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी कर्मचारी बिना आई कार्ड के ना रहे।


समस्त जिला स्तरीय अधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे एवं जो विभाग के कार्य चल रहे हैं उनका निरीक्षण करेंगे और जिलाधिकारी ने कहा कि जिस कार्य में निरीक्षण के दौरान कमी पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी संज्ञान में लाएंगे। पंचायत स्तर पर एक निरीक्षण पंजिका बनाई जाए ।जिससे कोई भी जिला स्तरीय अधिकारी ग्राम पंचायत स्तर पर निरीक्षण करने जाता है तो निरीक्षण पंजिका में निरीक्षण का समय प्रत्येक दशा में अंकित करें।
लू को लेकर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में प्रचार प्रसार किया जाए एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रहे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उपजिलाधिकारी एवं समस्त क्षेत्राधिकारी समिति संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी एवं समस्त थाना अध्यक्ष उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक