-खाते में धन जमा करने की कोई सीमा नहीं, प्रतिदिन 20 हजार तक की नकदी बदल सकेंगे व्यक्ति

सीएन एन न्यूज़ भारत महराजगंज। दो हजार के नोट को बदलने की प्रक्रिया मंगलवार से 170 बैंक शाखाओं में शुरू होगी। खाताधारकों व अन्य लोगों को इसमें किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए बैंकों की ओर से एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। खाताधारकों के लिए जहां खातों में धन जमा करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। वहीं नकदी बदलने के लिए प्रति व्यक्ति को 20 हजार रुपये तक की छूट दी गई है। बैंक प्रबंधन भी जिले में दो हजार के नोट प्रचलन में नहीं दिखने से राहत महसूस कर रहा है।
भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार के नोट को बदलने के लिए 30 सितंबर तक की समय सीमा निर्धारित की है। दो हजार के नोट अब बाजार में कम दिख रहे हैं। ऐसे में इस बात की संभावना बिल्कुल कम है कि बैंकों में भीड़ होगी। फिर भी रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश को देखते हुए बैंकों ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है।

भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक ने सभी शाखा प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि वे शाखाओं में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त रखें व नोट बदलने आने वाले लोगों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए बैठने की भी व्यवस्था कराएं।

बैंकों में दिखी सामान्य दिनों जैसी स्थिति
दो हजार के नोट बदलने के संबंध में तैयारियों की स्थिति देखने के लिए नगर के कुछ बैंकों में जाकर स्थिति देखी तो स्थिति सामान्य दिनों जैसी ही मिली। यूनियन बैंक में आठ से दस खाताधारक अपना कार्य करते दिखे। भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में 25 से 30 लोग दिखे। इनमें कुछ चालान जमा करने वाले रहे। पंजाब नेशनल बैंक शाखा में भी दस खाताधारक धन की जमा व निकासी करते मिले। कहीं पर भी दो हजार के नोट को जमा करने के लिए हड़बड़ी नहीं देखी गई।


नोट बदलने में आईडी लेने व न लेने पर बना है असमंजस
नोट बदलने के लिए पहले पहचान पत्र लेने की व्यवस्था बनाई गई थी। बाद में उस पर रोक लगाने की बात कही गई। सभी शाखाओं के बैंककर्मी नोट बदलने के एवज में पहचान पत्र लेने व न लेने के मामले में असमंजस की स्थिति में हैं। बैंक कर्मियों का कहना है कि स्पष्ट रूप से लिखित आदेश आ जाता तो उनके लिए काफी आसान होता। उन्हें यह भी चिंता सता रही है कि यदि बाद में रिजर्व बैंक ने ऐसे लोगों का विवरण मांगा तो वे क्या जवाब देंगे। मार्गदर्शी बैंक के मुख्य प्रबंधक ने बताया कि पहचान पत्र लेने व न लेने के प्रति असमंजस है। उम्मीद है कि मंगलवार की सुबह तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

जिले के सभी बैंकों को दो हजार के जमा नोटों का पूरा विवरण रखना होगा। प्रतिदिन जमा किए गए नोट व उससे जुड़े विवरण को रिजर्व बैंक को उपलब्ध कराना होगा। सभी शाखा प्रबंधक निर्धारित प्रारूप पर उसकी सूचना एकत्र करें।

अमरेश कुमार मौर्या, मुख्य प्रबंधक मार्गदर्शी बैंक

जिले में दो हजार के नोट कम मात्रा में प्रचलन में हैं। फिर भी शाखा प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है कि वे संबंधित थानों से समन्वय स्थापित कर लें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर पुलिस का सहयोग प्राप्त किया जा सके।
– अरुण कुमार मिश्रा, मुख्य प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक

दो हजार के नोट को बदलने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। नोट बाजार में कम संख्या में दिख रहे हैं। यदि जमाकर्ताओं की भीड़ बढ़ेगी तो अतिरिक्त काउंटर लगाने का कार्य किया जाएगा।
-विकास कुमार, शाखा प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक

दो हजार का नोट बाजार में नहीं दिख रहा है। प्रतिदिन बड़ी मुश्किल से एक से लेकर दो नोट आ पा रहा है। उसे खाते में जमा करने के लिए भेजा गया था। आसानी से वह जमा भी हो गया।
अनिरुद्ध वर्मा, सराफा व्यवसायी

इक्का-दुक्का मात्रा में ही बाजार में दो हजार के नोट बड़ी मुश्किल से दिख रहे हैं। ऐसे में पहले की नोटबंदी की तरह न तो हालात उत्पन्न होंगे और न ही उसे जमा करने में कोई समस्या आएगी।
-काशीनाथ वर्मा, सराफा व्यवसायीविज्ञापन