सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के निर्देशन एवं मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान की अध्यक्षता में माननीय मुख्यमंत्री विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों एवं निर्माण कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

जिसमें जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार द्वारा विभिन्न विभागों की बिंदु वार विकास प्रगति के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए विभिन्न विभागों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त संबंधित विभागों के डेटा फीडिंग को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सर्वप्रथम लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए चेक डैम निशुल्क बोरिंग आदि पर चर्चा की गई। कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप, बोरिंग को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को सत्यापन कराने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर चर्चा की जिसमें जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि पीएम किसान सम्मान निधि के ऐसे पात्र लाभार्थी जिनका अभी तक किसान सम्मान निधि के द्वारा कोई भी लाभ नहीं मिला उनको किसान सम्मान निधि द्वारा लाभ प्रदान कराने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर 22 मई से 10 जून तक एक शिविर का आयोजन किया जाना है जिसमें ग्राम पंचायत स्तर के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे ताकि शतप्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभ दिया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समाज कल्याण ,मनरेगा या अन्य संबंधित विभाग को भी शिविर में शामिल होने के लिए निर्देशित किया गया ताकि शिविर के माध्यम से शासन द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं का लाभ भी पात्र लाभार्थियों को मिल सके।


पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए निराश्रित गोवंश को लेकर चर्चा की गई एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्राम स्तर पर जहां पशु रजिस्टर नहीं बने हैं वहां शीघ्र ही पशु रजिस्टर बनाना सुनिश्चित करें। सहभागिता योजना के भुगतान को लेकर चर्चा की गई एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सहभागिता योजना के अंतर्गत शत-प्रतिशत भुगतान कराना सुनिश्चित करें। ईयर टैगिंग को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा कि शत प्रतिशत ईयर टैगिंग का कार्य किया जाए।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए चिकित्सकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए संविदा पर चिकित्सकों की भर्ती की जाए तथा मुख्य विकास अधिकारी ने आयुष्मान कार्ड की प्रगति बढ़ाने के निर्देश भी दिए। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर को लेकर मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी सेंटर क्रियाशील रहें।
इसके उपरांत मुख्य विकास अधिकारी ने पंचायत भवन को लेकर समीक्षा की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि शत प्रतिशत ग्राम पंचायतों का संचालन हो तथा यह भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए की पंचायत भवन में सभी ग्राम स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी समय से उपस्थित रहें। तथा मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत के निरीक्षण के समय पंचायत भवनों को भी प्रत्येक दशा में चेक करें। ग्रामीण आवास को लेकर मुख्य विकास अधिकारी ने समीक्षा की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि जो आवास पूर्ण हो चुके हैं उनका रैंडम आधार पर सत्यापन किया जाए। आईसीडीएस विभाग की समीक्षा करते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों के नवीनीकरण को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं 40 नवीन बनने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
इसके उपरांत निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें आर ई डी द्वारा क्रिटिकल गैप के माध्यम से किए जा रहे कार्यों को लेकर जानकारी प्राप्त की गई एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा शीघ्र ही कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
50 लाख से अधिक धनराशि वाले कार्यों को लेकर भी समीक्षा की गई।
इसके उपरांत त्वरित विकास नई सड़कें, जुनावई के ड्रग वेयरहाउस, डायट भवन निर्माण आदि को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित करते हुए कहा कि जो कार्य निर्माणाधीन है उनको समय से पूर्ण कराएं जिससे वह जनउपयोगी हो सके एवं जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा जिन का लोकार्पण नहीं हुआ है उन योजनाओं की सूची तैयार कर लें एवं जिन कार्यों का शिलान्यास होना है उन कार्यों की सूची भी तैयार कर लें।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राम अशीष, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, एस ई विद्युत ए के सिंह, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम, जिला कृषि अधिकारी ओंकार सिंह, जिला अग्रणी प्रबंधक केनरा बैंक अमित बिश्नोई, परियोजना अधिकारी डूडा अंजू सिंह, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी संजीदा बेगम एवं समस्त खंड विकास अधिकारी एवं कार्यदाई संस्थाओं के एक्स ई एन एवं अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक