विकासखंड बहजोई के ग्राम सादात बाड़ी में बनाए जा रहे गोबर गैस प्लांट का किया निरीक्षण दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जनपद में गोवर्धन योजना के अंतर्गत विकासखंड बहजोई के ग्राम सादात बाड़ी एवं विकास खंड पवांसा के ग्राम कैलादेवी मुजाहिदपुर में बनाए जा रहे हैं गोबर गैस प्लांट

गोबर गैस प्लांट के कार्य में धीमी गति को लेकर जिलाधिकारी ने की नाराजगी व्यक्त एवं शीघ्र तथा गुणवत्ता युक्त कार्य कराने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने जनपद में पुनर्जीवित की जा रही सोत नदी के कार्यो का विकासखंड बनिया खेड़ा के ग्राम आदमपुर में किया निरीक्षण

सोत नदी के निर्माण कार्य में लाई जाए तेजी ..जिलाधिकारी

सम्भल।आज जिलाधिकारी मनीष बंसल ने जनपद में गोवर्धन योजना के अंतर्गत ब्लॉक बहजोई के ग्राम सादातबाड़ी में बनाए जा रहे गोबर गैस प्लांट का निरीक्षण किया । बताते चलें कि गोवर्धन योजना के अंतर्गत जनपद में दो गोबर गैस प्लांट ब्लॉक बहजोई के ग्राम सादातबाड़ी एवं ब्लॉक पवांसा के ग्राम कैलादेवी मुजाहिद पुर में बनाए जा रहे हैं । जिलाधिकारी ने ब्लॉक बहजोई के ग्राम सादातबाड़ी में बनाए जा रहे गोबर गैस प्लांट का निरीक्षण किया । जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन गोबर गैस प्लांट के कार्य की धीमी गति को लेकर इसके इसका निर्माण कर रही संस्था आनंद बायोटेक लखनऊ के संबंधित अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य को तीव्र एवं गुणवत्ता युक्त कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि गोबर गैस प्लांट के आसपास मिट्टी को लेवल के अनुसार समतल कराएं एवं जिलाधिकारी ने गोबर गैस प्लांट का बारीकी से निरीक्षण किया ऑटो मिक्स यूनिट, चैम्बर,आदि को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि संस्था द्वारा धीमी गति से कार्य करने पर प्रत्येक दिन 1% की पेनल्टी लगाई जाए । गोबर गैस प्लांट के नजदीक स्थित तालाब के सौंदर्यीकरण कराने को जिलाधिकारी द्वारा संबंधित को निर्देशित किया गया । जिलाधिकारी ने पशु चिकित्सा अधिकारी से गौशालाओं से संबंधित भूसा के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं दान से प्राप्त हो रहे भूसे के व्यवस्थित रिकॉर्ड रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने गांव में स्थित मनरेगा खेल पार्क एवं स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया ।जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पार्क में हैच एवं ओपन जिम की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए । स्वास्थ्य उपकेंद्र का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उपकेंद्र पर एक एएनएम की तैनाती की जाए ।

जिलाधिकारी ने ग्राम सादातबाड़ी के एमआरएफ सेंटर का भी निरीक्षण किया एवं संबोधित को निर्देशित करते हुए कहा कि सेंटर पर अच्छी गुणवत्ता का पेंट करवाना सुनिश्चित करें तथा ग्राम प्रधान को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव को एक आदर्श गांव बनाने का कार्य करें। जिलाधिकारी ने ग्राम सादातबाड़ी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया एवं मिड डे मील ,अध्यापक एवं छात्र उपस्थिति रजिस्टर चेक किए एवं बच्चों से पढ़ाई से संबंधित वार्ता की ।प्रधानाध्यापक को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों को किताब के साथ-साथ प्रायोगिक रूप से भी शिक्षा प्रदान करें ताकि बच्चे अच्छे से सीख सकें । मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल की साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें ।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ( अपर निदेशक) डाॅ. तेज सिंह यादव,जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन,  जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार ,खंड विकास अधिकारी प्रेमपाल सिंह एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
इसके उपरांत जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा जनपद में जिलाधिकारी के प्रयास से  पुनर्जीवित की जा रही सोत नदी का भी निरीक्षण किया जिलाधिकारी ने विकासखंड बनिया खेड़ा के ग्राम आदमपुर में जाकर सोत नदी के कार्य का निरीक्षण किया एवं वाटर इनलेट के  विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं खंड विकास अधिकारी बनिया खेड़ा को निर्देशित करते हुए कहा कि सोत नदी की गहराई मानक के अनुसार डेढ़ मीटर रहे तथा जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित मनरेगा श्रमिकों के जॉब कार्ड भी देखें एवं मनरेगा श्रमिकों से जानकारी भी प्राप्त की तथा खंड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एक माह के अंतर्गत इस कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।                                        इस अवसर पर जिला विकास  अधिकारी रामआशीष, उप जिलाधिकारी रामकेश धामा,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार ,खंड विकास अधिकारी बनिया खेड़ा कमलकांत , तहसीलदार चंदौसी निश्चय कुमार एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक