सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को शांतिपूर्ण एवं सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर मैजिस्ट्रेटों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें बूथों की आधारभूत सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की गई तथा निर्देशित करते हुए कहा कि समय से बूथों से संबंधित सूचनाएं उपलब्ध कराएं। तथा जिलाधिकारी ने बूथों पर रैंप एवं प्रकाश, छाया, शौचालय तथा पेयजल आदि को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। और उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि 24 घंटे के अंदर समस्त बूथों पर आधारभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते रखते हुए प्रत्येक दशा में ठीक कराया जाए। 
 जिलाधिकारी ने समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुए कहा कि मूलभूत सुविधाओं को ठीक होने के पश्चात पुनः एक बार बूथों को चेक किया जाए तथा समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी जिम्मेदारी से काम करें निर्वाचन प्रक्रिया को गंभीरता से लें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
जिलाधिकारी ने समस्त सेक्टर मैजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टियां मतदान हेतु सामग्री प्राप्त करने के उपरांत पोलिंग बूथ जो पार्टियां पोलिंग बूथ पर भेजी जाएंगे उनको वाहनों में बिठाकर पोलिंग बूथ पर रवाना किया जाए। और उन्होंने समस्त सेक्टर मैजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टियों को पहुंचने के उपरांत उनका सत्यापन किया जाए की पोलिंग पार्टियां समय से पहुंच गयीं हैं या नहीं एवं समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट रात्रि के समय भ्रमण शील रहे। एवं समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान से संबंधित सूचनाओं को दो- दो  घंटे के अंतराल में निश्चित समय से भेजना सुनिश्चित करेंगें।
मतदान दिवस या उससे पूर्व समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में यह भी सुनिश्चित करें कि आदर्श आचार संहिता का किसी भी प्रत्याशी द्वारा उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा है इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। एवं समस्त सेक्टर मैजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान सामग्री जमा करने के उपरांत समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट पोलिंग पार्टियों को लिखित में रिलीव करें। जिससे निर्वाचन की पारदर्शिता बनी रहे।
 जिलाधिकारी ने दिनांक 19 अप्रैल एवं  20 अप्रैल को पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा जिलाधिकारी ने संबंधित सेक्टर मैजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी प्रशिक्षण में अपनी उपस्थिति प्रत्येक दशा में दर्ज कराएं। 

एवं जिलाधिकारी ने समस्त सेक्टर मैजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान के दिन फोटोग्राफर भी अपने साथ रखें। निर्वाचन के दौरान कोई भी गतिविधि अगर संदिग्ध मिलती है।तो उसको संज्ञान में लेते हुए की वीडियोग्राफी कराते हुए उच्च अधिकारियों को अवगत कराएं। एवं जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि सेक्टर मैजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस की ड्यूटी भी प्रत्येक दशा में रहेगी।
समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों के पोलिंग बूथ पर जाकर पोलिंग बूथ का नंबर भी प्रत्येक दशा में चेक कर लें एवं अपने पास भी अंकित करें एवं भ्रमण से लेते हुए बूथ पर आधारभूत सुविधाओं को प्रत्येक दशा में चेक कर लें जिससे पोलिंग पार्टियों को किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न ना हो।
इस अवसर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उपजिलाधिकारी गुन्नौर संदीप कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार मिश्रा एवं राजपाल सिंह एवं समस्त क्षेत्राधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्भल खलील मलिक