हम सभी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए देश को बेहतर बनाने का कार्य करें…… जिलाधिकारी

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर एक अच्छे अर्थशास्त्री भी थे…… जिलाधिकारी

सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की 132 वीं जयंती का आयोजन किया गया। जिसमें डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए कार्यक्रम को शुभारंभ किया गया।
जिसमें प्रमुख वक्ताओं  ने अपने अपने उद्बोधन में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी से जुड़ी बातों पर प्रकाश डाला।
सर्वप्रथम कार्यक्रम के प्रारंभ में पवन प्रताप एवं हैरान सिंह द्वारा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जीवन से जुड़ी कुछ बातों पर प्रकाश डाला तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम ने अपने उद्बोधन में कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर एक महान शख्सियत थे।उनके देश हित में किए गए महत्वपूर्ण योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने अंबेडकर जी के महिलाओं के शिक्षा एवं विकास में अतुलनीय योगदान पर भी प्रकाश डाला।
डिप्टी कलेक्टर पराग माहेश्वरी ने अपने उद्बोधन में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के दार्शनिक जीवन के विषय में विस्तार पूर्वक बताया।
डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार मिश्रा ने अपने उद्बोधन में अंबेडकर जी के विद्यार्थी जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा की महापुरुषों के जीवन एवं उनके संघर्षों को आत्मसात करते हुए अपने कार्यों में आगे बढ़ें।
डिप्टी कलेक्टर रमेश बाबू ने भी अपने उद्बोधन में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला। डिप्टी कलेक्टर राजपाल सिंह ने अपने उद्बोधन कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में मौलिक अधिकारों का समावेश करते हुए लोगों के जीवन को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ने अपने संबोधन में बाबासाहेब डॉक्टर अंबेडकर जी के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला एवं उन्होंने कहा की महिलाओं के सशक्तिकरण, संविधान निर्माण एवं अन्य क्षेत्रों में भी उनका अतुलनीय योगदान रहा है तथा उनके शिक्षा को महत्व देने के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता।उन्होंने कहा कि हम सभी को पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए ताकि हम सभी अपने ज्ञान का विस्तार कर सकें। हमारा देश संविधान के माध्यम से चल रहा है और उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर व्यक्ति नहीं एक विचारधारा हैं। इनकी विचारधाराओं को पढ़ना चाहिए ताकि हम अपने जीवन एवं समाज के लिए कुछ अच्छा कर सकें तथा देश के विकास में अपना योगदान दे सके।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को जयंती की बधाई दी एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व इतना विशाल हो सकता है देश में आज भी उस व्यक्ति को जिन्होंने अपने कड़े परिश्रम अपने मजबूत मूल्यों से प्रभावित किया तथा उन्होंने शिक्षा का सही प्रयोग करते हुए लोगों को जागरूक किया देश में सामाजिक समानता एवं सामाजिक न्याय की नींव स्थापित की उनका संविधान निर्माण के साथ-साथ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है इससे उनके एक अच्छे अर्थशास्त्री होने की. भी पहचान होती है। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य किया है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोग अपना आदर्श मानते हैं तथा पूरे विश्व में उनका महत्व है उनसे हमें प्रेरणा मिलती है हमें भी उनके सभी मूल्यों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए। और उन्होंने कहा कि हम सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए देश को बेहतर बनाने का कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, डिप्टी कलेक्टर, रमेश बाबू, राजपाल सिंह, पराग महेश्वरी, विनय कुमार मिश्रा एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे। एवं कार्यक्रम का संचालन कवि सुखलाल गौर द्वारा किया गया।

रिपोर्ट खलील मलिक