सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में निराश्रित गोवंश के भरण पोषण के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष जन सहयोग एवं अन्य संसाधनों के माध्यम से भूसा का भंडारण किया जाए।
 जिसमें समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारियों, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, पशुपालन विभाग इत्यादि विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष भूसा का भंडारण कराना सुनिश्चित करें।
 जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित विभागों से कहा कि एक सप्ताह में अधीनस्थों के माध्यम से गांव गांव जाकर एवं चौपाल लगाकर तथा लोगों को जागरूक कर भूसा एकत्रित करने का कार्य किया जाए।
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि भूसा स्टोर करने की जिम्मेदारी विकास खंड अधिकारी की रहेगी तथा जिलाधिकारी ने कहा कि जिन गौशालाओं में पर्याप्त स्थान है।बहां भूसे का स्टोर किया जाए। एवं जहां गौशालाओं में पर्याप्त स्थान नहीं है।वहां ग्राम पंचायत की किसी सार्वजनिक जगह पर भूसा स्टोर किया जाए। तथा जिलाधिकारी ने ऐसे स्थानों को चिन्हित करने के भी लिए निर्देश दिए जो स्थान सार्वजनिक भवन है पर उसका प्रयोग अब नहीं हो रहा है और उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए उनको भूसा स्टोर के उपयोग में लाया जाए।
 जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य को गंभीरता से लें तथा प्रत्येक दशा में भूसे का भंडारण सुनिश्चित कराएं। एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर भूसा स्टोर का लक्ष्य निर्धारित किया जाए तथा जो ग्राम प्रधान या किसान भूसा एकत्रित करने में अपना पूर्ण सहयोग कर रहा है।उसको प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाए। समस्त पंचायत सहायक पशु रजिस्टर को मेंटेन करें। 
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जो पशु निराश्रित घूम रहे हैं।उनको प्रत्येक दशा में शीघ्र ही गौशालाओं में संरक्षित किया जाए। जिलाधिकारी ने गो कास्ट को लेकर भी विकासखंड वार जानकारी प्राप्त की एवं समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गो कास्ट मशीन का क्रय करना सुनिश्चित करें। ताकि गौशालाओं में एकत्रित गोबर का प्रयोग किया जा सके एवं वर्मी कंपोस्ट पर  विशेष ध्यान दें एवं स्वयं सहायता समूह को भी गोबर से उत्पाद बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, जिला विकास अधिकारी रामाशीष, कृषि उपनिदेशक हीरा सिंह जीना, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, तहसीलदार गुन्नौर दीपक चौधरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त एडीओ पंचायत एवं समस्त पशु चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
रिपोर्ट खलील मलिक