बच्चे हमारे देश की धरोहर हैं….. माननीय मंत्री जी

जनपद के लोग ले संकल्प जल का करें उचित उपयोग तथा पानी की करें अधिक बचत……. माननीय मंत्री जी

संभल।स्कूल चलो अभियान, शैक्षिक सत्र-2023 तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ जी ने लखनऊ से किया तथा इस अवसर पर उन्होंने नए सत्र में प्रवेश पा रहे छात्र-छात्राओं को पुस्तकें वितरित की। कार्यक्रम एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को विकासखंड बनिया खेड़ा के कंपोजिट विद्यालय आटा में उपस्थित माननीय मंत्री पशुधन, दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं नागरिक सुरक्षा, उत्तर प्रदेश शासन श्री धर्मपाल सिंह जी, जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, शिक्षक/शिक्षिकाओं एवं छात्र/छात्राओं को एलईडी वॉल के माध्यम से सजीव प्रसारण दिखाया गया।

जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत पिछले वर्ष हमने लक्ष्य के सापेक्ष अधिक बच्चों के पंजीकरण किए थे। इस वित्तीय वर्ष में भी हमारी मूल कोशिश यही होगी कि हम शत प्रतिशत अपने लक्ष्य को पूर्ण कर सकें। तथा स्कूल के छात्र छात्राओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना हमारा उद्देश्य रहेगा। और जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता एवं दस्तक अभियान के माध्यम से भी एक व्यापक अभियान चलाते हुए मच्छरों से जनित विभिन्न रोगों के रोकने का कार्य लगातार जनपद में किया जाएगा। और उन्होंने कहा कि कम्पोजिट विद्यालय आटा के समान आने वाले समय में जनपद के अन्य स्कूलों को भी बेहतर से बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अनामिका यादव ने अपने संबोधन में कहा कि आने वाली पीढ़ी को शिक्षा के माध्यम से तैयार करना है तथा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए ताकि बहुत से रोगो से छुटकारा मिल सके।


माननीय प्रभारी मंत्री जी ने अपने उद्बोधन में सरस्वती वंदना करने वाली छात्राओं की प्रशंसा की तथा उन्होंने कहा कि बच्चे देश की धरोहर हैं संभल में सभी नागरिक सुविधाएं जनमानस को दी जाएं तथा उन्होंने प्रधानमंत्री जी की 5 प्राथमिकताओं जैसे बेहतर स्वास्थ्य, बेहतर शिक्षा, बेहतर सुरक्षा, निर्मल नदियां, स्वच्छ शहर एवं स्वच्छ गांव को लोगों के सामने प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि जनपद संभल सभी के सहयोग से एक अच्छा जनपद बनेगा और उन्होंने कहा कि आज हमारा देश सुरक्षित हाथों में है आप यहां यह संकल्प लेकर जाएं कि जल का उचित उपयोग करेगे एवं पानी की बचत भी करोगे।
स्कूल चलो अभियान तथा संचारी रोग नियंत्रण के शुभारंभ के अवसर पर कम्पोजिट विद्यालय आटा में प्रभारी मंत्री श्री धर्मपाल सिंह जी की अध्यक्षता एवं जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव, जिलाधिकारी मनीष बंसल ,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला अध्यक्ष भाजपा ओमवीर सिंह खड़खवंशी की गरिमामय उपस्थिति में जनपद में स्कूल चलो अभियान तथा संचारी रोग नियंत्रण का शुभारंभ करते हुए नए सत्र में प्रवेश कर रहे छात्र छात्राओं को पुस्तकें वितरित की। जनपद के सर्वश्रेष्ठ एवं निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने वाले 5 विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। तथा निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने वाले 45 विद्यालयों के शिक्षकों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों को साड़ी प्रदान किए जाने की योजना का शुभारंभ 10 रसोई माता को साड़ी प्रदान कर किया गया।


कार्यक्रम में जनपद के 10-10 उत्तम कार्य करने वाले ग्राम प्रधान, आशा, डॉक्टर, एएनएम, वार्ड बॉय को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। तथा माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा संचारी रोग अभियान नियंत्रण के अंतर्गत लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया एवं आईसीडीएस विभाग की योजनाओं के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं का गोद भराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन का कार्यक्रम भी किया गया।


इसके उपरांत स्कूल चलो अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। तथा कम्पोजिट विद्यालय आटा के अतिरिक्त कक्ष का भी फीता काटकर शुभारंभ किया।


कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल चलो अभियान शैक्षिक सत्र-2023 तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान का क्रियान्वन शासन की मंशा के अनुरूप एवं समयबद्ध तरीके से कराया जाएगा।
कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तरन्नुम रजा, डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार मिश्रा, उप जिलाधिकारी चंदौसी रामकेश धामा, क्षेत्राधिकारी चंदौसी जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी प्रभात कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला पंचायतराज अधिकारी जाहिद हुसैन, खंड विकास अधिकारी बहजोई प्रेमपाल सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी बहजोई, एम एल पटेल, विभिन्न स्कूलों की शिक्षक/शिक्षिका व स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक