आज दिनांक 14 मार्च दिन मंगलवार को ब्लॉक बिधनू के उप स्वास्थ केंद्र, पिपरगवां में स्वास्थ मेले का आयोजन किया गया।

स्वास्थ मेले का आयोजन स्वास्थ अधिकारी डॉ अंजू ने किया उन्होंने बताया की एन. एच. एम महानिदेशक के आदेशानुसार प्रत्येक माह की 14 तारीख को समस्त सी.एच.सी, पी.एच.सी व उप स्वास्थ केंद्र में स्वास्थ मेले का आयोजन किया जाएगा।


मेले का उद्देश्य ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले लोगो को उनके घर के समीप स्वास्थ लाभ पहुंचाना है।
जो की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वकांक्षी योजना है और आयुष्मान भारत के अंतर्गत आती है। सरकार द्वारा ऐसी योजनाओं को चला कर समस्त जनमानस को रोग मुक्त करना ही सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। स्वास्थ अधिकारी डॉ.अंजू ने बताया की आज के मेले में टी बी मुक्त भारत को ध्यान में रख कर मरीजों का स्वास्थ परिक्षण किया गया।
स्वास्थ अधिकारी डॉ अंजू ने बताया की सरकार की सभी स्वास्थ सेवाओं को सामुदायिक स्वास्थ अधिकारी (cho) अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निर्वाहन कर जन जन तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने बताया की इस प्रकार के मेले के आयोजन से समय रहते रोगियों की पहचान व इलाज शुरू हो जाने से हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते है। स्वास्थ अधिकारी डॉ अंजू ने मेले में आए सभी ग्राम वासियों का स्वास्थ परिक्षण कर जरुरी परामर्श व दवाइयों का वितरण किया

साथ ही ग्रामीणों व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मौसमी बीमारियां हेल्दी लिवर, आयरन युक्त आहार पोषण स्वच्छता तथा दैनिक दांतों की साफ सफाई के बारे में जागरूक कर बताया की गांव के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टेली मेडिसिन की सुविधा के साथ ग्रामीणों के लिए चिकित्सीय सुविधा भी उपलब्ध है। टेलीमेडिसिन के मध्यम से रोगियों के उपचार के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों के मध्यम से ऑनलाइन इलाज की व्यवस्था दी जाती है। चिकित्सक से परामर्श व उपचार लेने के उपरांत गंभीर रोगियों को प्राथमिक स्वास्थ केंद्र रेफर किया जाता है । शिविर में प्रमुख रूप से ग्राम प्रधान शशि , सामुदायिक स्वास्थ अधिकारी अंजू, बी.एच.डब्लू माला सिंह, आंगनवाड़ी व समस्त आशाएं आदि मौजूद रहीं।

सम्भल से खलील मलिक