रोजगार मेला लगा कर 1430 लोगों को मिला रोजगार

बदायूं : 16 फरवरी। उत्तर प्रदेश सरकार में समन्वय विभाग के श्रम एवं सेवा आयोजन मंत्री अनिल राजभर ने गुरुवार को श्रीराम कोल्ड स्टोरेज निरीक्षक राजीव कुमार सिंह उर बब्बू भैया, बिल्सी विधायक हरीश शाक्य, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव गुप्ता व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ रोजगार दावा हितलाभ वितरण कार्यक्रम का फीता काटकर एवं मां सरस्वती की प्रतिमा के विशेष दीप प्रज्वलित किए गए। यहां उनका पुष्पवर्षा कर एवं पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। प्रवेशी बच्चों ने स्वागत कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इससे पूर्व उन्होंने युवाओं को रोजगार देने के लिए शिकायत करने वालों के स्टॉल पर जानकारी ली। सेवायोजन विभाग द्वारा मेले में 41 कम्पनियों ने प्रतिभाग कर 1430 का सफल चयन किया गया। वृहद रोजगार मेले में 3840 स्थानों ने प्रतिभा दिखाई। डारगंज क्षेत्र की लोकतंत्र स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ठाकुर रामपाल सिंह द्वार के स्मृति द्वार का भी मंत्री ने उद्घाटन किया।
श्रम एवं सेवा नियोजन मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि अब तक लोग दूसरे प्रांतों में नौकरी की मांग करते थे, लेकिन प्रदेश सरकार ने ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की कि रोजगार दे रही है

वाले स्वयं लक्षणों के द्वार पर आए हैं। सरकार की मंशा है कि हर विधानसभा में एक ही तरह के रोजगार मेले में बैठने को रोजगार अटकाए। उन्होंने घोषणा की कि बरेली मंडल में अटल आवासीय विद्यालय खोला जाएगा, जिसमें जुलाई 2023 से प्रथम शिक्षा ज़ी सीट होगी। इसमें पंजीकृत पंजीकरण के बच्चों की शिक्षा, आवास, भोजन, पोशाक, किताबे, बैग और अन्य सामग्री मुफ्त किया जाएगा।
विधायक राजीव कुमार सिंह और बब्बू भैया ने कहा कि सरकार ने फेयरता के आधार पर बिना किसी भेदभाव के रोजगार देने का काम किया है। मेले में आने वाले प्रैक्टिकैक संभावना को लेकर उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार की संभावना बन गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रत्येक खाते के लिए रोजगार जारी किए जाएं। भाजपा के वरिष्ठ नेता राजीव गुप्ता ने कहा कि विधायक जी के सफल प्रयासों से विधानसभा के युवाओं को जो लाभ मिला है, वह व्यावहारिक है।


श्रम एवं सेवा योजन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बृहद रोजगार मेले में कुल 1182 प्राप्तियों को हितलाभ दिया गया, जिसमें कन्या विवाह सहायता योजना 425 लाभाथियो को 55-55 हजार रुपये कुल 2,33,75000 रुपये की खाते में उनके खाते में गए है। बच्चे की मातृभाषा एवं बालिका मदद योजना दर्ज करें 544 दिखाई को लाभांवित हुआ। संत रविदास शिक्षा प्रोत्साहन योजना ने 117 लोगों को आकर्षित किया। 71 लड़के-बालिकाओं को सैरिल वितरण योजनाएँ लिखें 45-45 सौ रुपये 3,19,500 रुपये की तुलना में उनके मुनाफे में झांके। अंतयेष्टि सहायता योजना 25 महिलाओं को 25-25 हजार रुपये कुल 6,25,000 रुपये की संख्या दी गई।
मेले में मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उप लेबर आयुक्त दिव्य प्रताप सिंह, श्रमायुक्त अजीत कनौजिया, सेवा योजना विभाग के सहायक निदेशक बरेली मंडल त्रिभुवन सिंह, जिला सेवा योजन अधिकारी सचिन कुमार सिंह, अनूप दुबे, जिला सेवा आयोजन कार्यालय के पी0पी0 सिंह, महेशपाल सिंह, मुख्य सहायक संजय कुमार, उदयपाल, पवन कश्यप, अरूण चौहान, परवेज अली खां मौजूद हैं।