बदायूँ। प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह के उझानी विकास क्षेत्र के बच्चों,शिक्षकों,विद्यालय प्रबन्ध समिति तथा अभिभावकों के साथ एक दिवसीय प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यकम को सम्बोधित करते हुए माननीय विधायक विल्सी श्री आर के शर्मा ने सभी का आवाह्न किया कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश को प्रेरक प्रदेश बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, सभी विद्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है और प्रदेश प्रेरक प्रदेश के रूप में अग्रसर है अतः सभी शिक्षक इसमें अपना सक्रिय योगदान प्रस्तुत करे ।
खण्डशिक्षा अधिकारी प्रवीन शुक्ल ने बताया कि मिशन प्रेरणा के अंर्तगत विद्यालयों में विभिन्न प्रकार की शैक्षिक सामग्री भेजी जा रही है । उसका लाभ बच्चों को अवश्य मिलना चाहिये ।ऑपरेशन कायाकल्प के अंर्तगत सभी विद्यालयों का भौतिक परिवेश बहुत अच्छा हुआ है। अब हमें मिलजुल कर अपने अपने विद्यालयों के शैक्षिक परिवेश को भी अच्छा करना है। उन्होंने मिशन प्रेरणा को समझाते हुए कहा कि हमे अपने प्रदेश को प्रेरक प्रदेश के रूप में स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि बच्चों में अपेक्षित शैक्षिक दक्षताएं विकसित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने ‘समृद्ध’ हस्तपुस्तिका नामक विशेष मॉडयूल तैयार कराया है, जिस पर रेमेडियल टीचिंग आधारित होगी । समृद्ध हस्तपुस्तिका में दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी बच्चों का गणित और भाषा ज्ञान का प्रारंभिक आकलन किया जाएगा । खण्ड शिक्षा अधिकारी ने यह भी बताया कि हस्तपुस्तिका के टीचिंग प्लान के अनुसार प्राथमिक कक्षाओं को तीन समूहों में बांटकर कक्षाएं संचालित की जाएंगी । गणित विषय के लिए कक्षा 1 व 2, कक्षा 3 व 4 तथा कक्षा 5 के तीन समूह होंगे । हिंदी भाषा विषय के लिए कक्षा 1, कक्षा 2 व 3 और कक्षा 4 व 5 के तीन समूह बनाए जाएंगे। हस्तपुस्तिका पर आधारित 100 दिवसीय रेमेडियल टीचिंग के बाद बच्चों का स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट के माध्यम से अंतिम आकलन किया जाएगा ।
एसआरजी सुधा मिश्रा ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई में अभिभावकों का बहुत बड़ा योगदान रहता है। उन्होंने बच्चों को कहा कि आप लोग भी रुचि लेकर पढ़ें। एआरपी मीनाक्षी सिंह ने कहा कि हम लोग पढ़ाई का पूरा माहौल दे रहे हैं और प्रयास कर रहे हैं कि सरकारी विद्यालय किसी कॉन्वेंट व प्राइवेट विद्यालय से कम न रहे। उत्तर प्रदेशीय शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष अरविंद दीक्षित ने कहा कि शासन से भी काफी सुविधाएं विद्यालयों में उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए, बच्चों में उत्साह है । वे बहुत दिनों बाद स्कूल आ रहे हैं तो हमारा कर्तव्य भी बनता है कि बच्चों को अच्छी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाए । कार्यक्रम का संचालन डॉ जुगल किशोर एवम् अरविंद दीक्षित ने किया। श्री प्रवीण शुक्ल के द्वारा एक दिन पूर्व विकास क्षेत्र कादर चौक और समस्त नगर क्षेत्र का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम धूमधाम के साथ आयोजित किया गया था ।
इस अवसर पर अरविंद दीक्षित, परमवीर सिंह,मुकेश,राम किशोर, डाइट मेंटर प्रमोद कुमार ,आशुतोष,सुनील,आतीफशिवेंद्र शर्मा सहित विभिन्न शिक्षक उपस्थित रहे।