जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) समिति की बैठक सम्पन्न

एस0एल0डब्लू0एम0 से संबंधित ग्राम पंचायतों में टैक्स का निर्धारण कर प्राथमिकता के आधार परवसूली करते हुए ग्राम पंचायत का राजस्व बढ़ाये जाने के दिये निर्देश

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई सम्पन्न.

जिला स्वास्थ्य समिति की शासी निकाय की बैठक हुई सम्पन्न

16 से 31 जनवरी, 2023 तक फाइलेरिया अभियान को कार्य योजना बनाकर अभियान को सफल बनाया जाए

आशाओं का भुगतान शत प्रतिशत किया जाए और इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए, जिलाधिकरी


जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के अन्तर्गत ग्रामों को मॉडल ग्राम बनाये जाने हेतु ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन से संबधी कार्यों यथा आर0आर0 सी0 सेन्टर, कम्पोस्ट पिट, नाडेप पिट, नाली निर्माण, व्यक्तिगत सोक पिट, सामुदायिक सोक पिट, सामुदायिक खाद के गड्ढे, वर्मी कम्पोस्ट पिट, डस्टबिन आदि की प्रगति की तथा प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट का निर्माण कराये जाने की विस्तार से समीक्षा की गई। जिलाधिकरी ने 0एल0डब्लू0एम0 से संबंधित ग्राम पंचायतों में टैक्स का निर्धारण कर प्राथमिकता के आधार पर वसूली करते हुए ग्राम पंचायत का राजस्व बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। विकास खण्ड फतेहगंज (प0) ग्राम पंचायत पिथुपुरा के राजस्व ग्राम रफियाबाद में निर्मित कराये गये गोबर गैस प्लांट को सुचारू रूप से संचालन किये जाने के लिये आस-पास की ग्राम पंचायतों/गौशालाओं से आवश्यकता के अनुरूप गोबर की व्यवस्था कराने की अपेक्षा की।जिलाधिकरी ने एस 0एल0डब्लू0एम0 से संबंधी सभी कार्यों को 15 जनवरी, 2023 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने के साथ ही जनपद के अन्य सभी ग्राम पंचायतों की एस0एल0डब्लू0एम0 से संबंधी सभी कार्यों को कराये जाने के लिये कार्ययोजना बनाकर प्रस्ताव जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने कहा कि जिन एम0ओ0आई0सी0 का नियमित टीकाकरण का निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम है वह शीघ्र टीकाकरण के लक्ष्य को पूर्ण करें अन्यथा की स्थिति में एम0ओ0आई0सी0 के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद को 2025 तक क्षय रोग मुक्त बनाने हेतु प्रत्येक माह की 15 तरीख को हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर पर निक्षय दिवस मनाया जाए, जिसमें क्षय रोगियों की जांच की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव की प्रगति को बढ़ाया जाए और प्राइवेट अस्पतालों में हो रहे प्रसवों की रिपोर्ट शत प्रतिशत उपलब्ध कराई जाए एवं जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत पात्रों का भुगतान समयान्तर्गत किया जाए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त एम0ओ0आई0सी0 एवं सी0एच0ओ0 को निर्देश दिए कि पात्र लाभार्थियों का अधिक से अधिक आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आशाओं का भुगतान शत प्रतिशत किया जाए और इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि 16 से 31 जनवरी, 2023 तक फाइलेरिया अभियान को कार्य योजना बनाकर अभियान को सफल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान एल्बेंडाजोल और डी0आई0सी0 टैबलेट के साथ आइवर मेक्टिन दवा भी दी जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेंद्र कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार, जिला सूचना अधिकारी योगेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।