जिलाधिकारी की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की त्रैमासिक जिला स्तरीय समिति की हुई बैठक

आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ तथा आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने हेतु बल दिया जाए : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि होटल ढाबों एवं खाद्य/पेय पदर्थों से जुड़ी प्रतिष्ठानों में अच्छी साफ-सफाई हेतु व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की त्रैमासिक जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी (नगर), सहायक आयुक्त (खाद्य)- II, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक द्वारा विभागीय कार्यवाही पर व्यापक रूप से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ तथा आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने हेतु बल दिया जाए।

बिना लाईसेंस चल रहे प्रतिष्ठानों एवं अस्पतालों में चल रहे मेडिकल स्टोरों का निरीक्षण कर प्रभावी कार्रवाई कर प्रभावी कराये

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों एवं औषधि निरीक्षक को यह निर्देशित किया कि बिना लाईसेंस चल रहे प्रतिष्ठानों एवं अस्पतालों में चल रहे मेडिकल स्टोरों पर स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए प्रभावी कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी निर्देशित किया कि होटल ढाबों एवं खाद्य/पेय पदर्थों से जुड़ी प्रतिष्ठानों में अच्छी साफ-सफाई हेतु भी जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि खाद्य कारोबार कर्ता द्वारा किसी प्रकार का मार्ग पर अतिक्रमण न किया जाये एवं किसी प्रकार की गंदगी न फैलायी जाये। साथ ही यह भी निर्देशित किया कि विभागीय अधिकारियों के बार-बार सफाई संबंधी निर्देशों के अनुपालन में विफल पाये जाने पर नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जाये। अपर जिलाधिकारी (नगर)/न्याय निर्णायक अधिकारी द्वारा अधिरोपित अर्थदण्ड की प्रशंसा की गयी। न्यायालय में लंबित वादों की पैरवी किये जाने के प्रभावी ढंग से किये जाने के निर्देश दिये। पुलिस विभाग को प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान विभागीय अधिकारियों को आवश्यकतानुसार सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये।


 बैठक में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा जनपद में गठित जिला स्तरीय समिति के उद्देश्य से समिति के सदस्यों को अवगत कराया गया। बैठक में समिति के उपस्थित सदस्यों से उनके द्वारा अपेक्षित सहयोग प्राप्त करने हेतु संवाद स्थापित किया गया तथा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, बरेली के खाद्य अनुभाग के ईट राइट चैलेंज एवं प्रवर्तन सम्बन्धी कार्यवाही से अवगत कराया गया। औषधि अनुभाग द्वारा प्रवर्तन कार्यवाही एवं अस्पतालों में औषधियों, ऑक्सीजन एवं रक्त की आपूर्ति कराये जाने सम्बन्धी जानकारी बैठक में सभी को उपलब्ध करायी गयी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) डॉ0 आर0डी0 पांडेय, सहायक आयुक्त (खाद्य)-II , मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी की अध्यक्षता में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु प्रशिक्षकों का द्वितीय चक्र का मतदान/मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया,CDO आईएएस जग प्रवेश मौजूद

जिलाधिकरी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज संजय कम्युनिटी हॉल में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु मतदान/ मतगणना के लिए प्रशिक्षकों का द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण संपन्न हुआ।
जिलाधिकारी ने प्रशिक्षकों से कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु मतदान/ मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण को अच्छे से प्राप्त कर लें, तभी दूसरे मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की जो गाइडलाइन है उसको एक बार जरूर पढ़ लें। उन्होंने कहा कि मतपेटी को खोलने तथा बंद कर शील आदि प्रक्रिया सीख लें तथा ईवीएम मशीन संचालित करने की प्रक्रिया की भी अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने प्रशिक्षण में पशु चिकित्सा अधिकारी के अनुपस्थित होने पर वेतन रोकने के निर्देश दिए।

बैठक में युवा कल्याण, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य, मास्टर प्रशिक्षक व प्रशिक्षक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रह उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पशु चिकित्सा विभाग के विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी ने जनपद में निराश्रित गोवंशों का शत प्रतिशत संरक्षण करने के निर्देश दिए

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज पशु चिकित्सा विभाग के विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने जनपद में निराश्रित गोवंशों का शत प्रतिशत संरक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, पशु चिकित्सा अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर माननीय मुख्यमंत्री जी की सहभागिता योजना में लक्ष्य पूर्ण करने के संबंध में निर्देशित किया। उन्होंने मिशन 75 के अंतर्गत   कृत्रिम गर्भाधान की प्रगति एवं ईनाफ पर फीडिंग के निर्देश दिए। उन्होंने एन.ए.आई.पी. की तृतीय फेज की गर्भ परीक्षण एवं संतति की फीडिंग कर पशु मैत्री के मानदेय बिल के भुगतान को एक सप्ताह में करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्लैंडर्स ब्रुसेल्ला एवं वर्डफ्लू सीरम सैम्पल लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पशुधन बीमा एवं के.सी.सी. की प्रगति भी लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।

जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने लीअभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में माह नवम्बर के अभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी को अवगत कराया कि गुण्डा एक्ट में माह नवम्बर में 53 लोगों को पाबंद कराया गया। एस.सी./एस.टी. एक्ट में 3 मामलों में एवं गैंगस्टर एक्ट में 3 मामलों में भी सजा कराई गई। महिला सम्बंधी 9 मामलों में सजा कराई गई। मजिस्ट्रेट न्यायालयों में आई.पी.सी. के 479 तथा अन्य अधिनियम के 1045 मामलों में अभियोजन संवर्ग द्वारा सजा कराई गई।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर डॉ आर.डी. पांडेय, संयुक्त निदेशक अभियोजन अवधेश पांडेय, डीजीसी क्रिमिनल एस.के. पाठक, एसपी ग्रामीण आर.के. अग्रवाल सहित अन्य अभियोजक गण एवं शासकीय अधिवक्ता गण उपस्थित रहे।