जनपद बरेली में नवनिर्मित विधि विज्ञान प्रयोगशाला का निरीक्षण अपर पुलिस महानिदेशक बरेली जोन, बरेली द्वारा किया गया निरीक्षण के दौरान विधि विज्ञान प्रयोगशाला के उप-निदेशक श्री अरूण कुमार शर्मा उपस्थित रहे। विधि विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण उत्तरप्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इस प्रयोगशाला के निर्माण से पूर्व बरेली परिक्षेत्र के जनपदों के अभियोगों से सम्बन्धित माल, परीक्षण हेतु अन्य विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं में भेजे जाते थे जिससे परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने में काफी विलम्ब होता था जिससे विवेचनायें अनावश्यक कारणों से लम्बित रहती थी। इस प्रयोगशाला के निर्माण से मालों के शीघ्र परीक्षण, आपराधिक घटनास्थल की पुनः संरचना एवं प्रबंधन तथा विवेचनाओं में वैज्ञानिक साक्ष्यों का संकलन करने से अभियोगों में सजा की संख्या में वृद्वि होंगी ।
विधि विज्ञान प्रयोगशाला के कार्यो के सम्बन्ध में उप-निदेशक प्रयोगशाला द्वारा निम्न जानकारियॉ प्रदान की गयी।
1- पॉक्सो एक्ट से संबंधित घटना स्थल,पीड़िता तथा संदिग्ध व्यक्ति से बरामद /प्राप्त की गई सामग्री का यथा आवश्यक परीक्षण की सुविधा बरेली मंडल के चारों जनपदों के लिए उपलब्ध हो गयी है।
2- विधि विज्ञान प्रयोगशाला की स्थापना से बरेली मंडल में मादक पदार्थों के व्यापार में लिप्त अपराधियों के विरुद्ध अभियोगों में शीघ्र परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने पर प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।
3- जघन्य अपराधों के अनावरण हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम द्वारा घटना स्थल निरीक्षण एवं साक्ष्य संकलन की सुविधा भी प्रदान की जायेगी ।
4- उक्त सभी के अतिरिक्त विधि विज्ञान के पहलुओं को विवेचकगण अब आसानी से समझ सकेंगें और विवेचकों को जनपदवार प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

5- वर्तमान में बायोलॉजी, यूरोलॉजी, रसायन, भौतिकी व घटना स्थल प्रबंधन जैसे अनुभाग स्थापित किये गये है अगले वर्ष बैलेस्टिक, प्रलेख, टोक्सोलॉजी, डीएनए, फोटो तथा कम्प्यूटर फॉरेन्सिक अनुभागोें को स्थापित किये जाने की योजना प्रस्तावित है।