सोनौली महराजगंज । भारत-नेपाल की सीमा को व्यापार से जोड़ने के लिए सोनौली में बनने वाले इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट आईसीपी के लिए चिन्हित भूमि का अपर आयुक्त प्रशासन गोरखपुर ने निरीक्षण किया साथ ही आईसीपी क्षेत्र से सटे दर्जनों गांव का भ्रमण कर कार्य प्रगति की जानकारी ली।
शनिवार की दोपहर अपर आयुक्त प्रशासन गोरखपुर अजय कांत सैनी ने भारत नेपाल सीमा सोनौली का दौरा कर सोनौली स्थित नेपाल के आईसीपी से सटे भारत मे बनने वाले आईसीपी की चिन्हित भूमि का निरीक्षण कर आईसीपी से सटे दर्जनों गांव का भ्रमण कर जानकारी ली और अधिकृत भूमि के किसानों से मिले। उन्होंने बताया कि जुगौली, सुकरौली एवं आराजी सरकार उर्फ केवटलिया में चिह्नित भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। आंशिक भूमि की जांच किया गया जो नदी के उस पर है। इस बारे में उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट दी जाएगी। ग्रामीणों द्वारा चार गुना मुआबजे की मांग की जा रही है। इस कारण मामला लटका पड़ा है। तीन ग्राम सभा के 144 किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। रोडवेज बस डिपो से 200 मीटर पश्चिम से लेकर करीब 46.774 हेक्टेयर में इसका निर्माण होगा।
भूमि अधिग्रहण में जो अड़चनें आ रही हैं उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों को संतुष्ट करने की पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण से क्षेत्र का विकास होगा किसानों को सरकार का सहयोग करना चाहिए। इस मौके पर एसडीएम नौतनवा प्रमोद कुमार , एसडीएम सदर अविनाश कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।