बदायूं। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया गया। साथ ही जनसंख्या नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 11 जुलाई से 24 तक परिवार नियोजन पखवारा की शुरूआत की गई। जिसमें जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही जनसंख्या नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 11 जुलाई से परिवार नियोजन पखवारा की शुरूआत की गई।जिसका बेहतर परिणाम रहा।

महिला अस्पताल में 11 से 24 जुलाई तक परिवार नियोजन पखवारा चला। और कैंप लगाकर समाज के प्रत्येक वर्ग को जागरूक किया गया। महिला अस्पताल में आयोजित जनसंख्या पखवाड़े में सीएमएस डॉ.पुष्पा पंत त्रिपाठी ने समापन किया उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक पांच साल पर नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे किया जाता है।

लोगो को जागरूक किया गया जिसका परिणाम यह है कि आज लोग परिवार नियोजन के आधुनिक साधनों का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा अंतरा सूई, गर्भ निरोधक गोली, कंडोम, समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को निशुल्क सुविधा दी जा रही है। विभाग की ओर से आमजनों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने जिले के लोगों को परिवार नियोजन पखवारा का लाभ उठाने की अपील की है। इस मौके पर डॉ. संदीप वार्ष्णेय, डॉ. रूचि गुप्ता, डॉ अनामिका चौहान, डॉ. नाजिया ,डॉ. राबिया, डॉ आकांक्षा यादव, डॉ कुमार वासु , डॉ प्रियंका, परामर्शदाता परिवार नियोजन रशिम ,क्वालटी मैनेजर अरविंद वर्मा, हेल्फ डेस्क मैनेजर महेश सरन आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर – भगवान दास