सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में सूचना कार्यकर्ताओ ने जताई चिंता।

सूचना कानून को प्रभावी बनाने तथा स्थानान्तरण नीति के उल्लंघन को लेकर 22 जुलाई 2022 को जिलाधिकारी से मिलेगा प्रतिनिधि मण्डल।

सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण व विधिक सहायता शिविर आयोजित।

बदायूँ। भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के तत्वावधान में माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल के संयोजन में 182 वें सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शिवपुरम बदायूं स्थित मुख्यालय पर किया गया साथ ही उपभोक्ताओं, महिलाओं, श्रमिकों, पूर्व सैनिकों, शिक्षकों की सहायतार्थ विधिक सहायता शिविर भी आयोजित किया गया । सर्वप्रथम राष्ट्र राग “” रघुपति राघव राजाराम …….”” का कीर्तन किया गया तदांतर ध्येय गीत “”जीवन में कुछ करना है तो ….”” एम एल गुप्ता द्वारा प्रस्तुत किया गया।

प्रशिक्षण शिविर में भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के मुख्य प्रवर्तक व व्यवस्था सुधार मिशन के जनक हरि प्रताप सिंह राठोड एडवोकेट द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सूचना के कानून की बारीकियां बताने के साथ ही लोकहित में प्रयोग के तरीक़े भी बताए गए। आज के सत्र में सूचना कार्यकर्ताओं की व्यावहारिक कठिनाईयो का भी निवारण किया गया। साथ ही माह में दो बार आयोजित होने वाले विधिक सहायता शिविर के प्रचार प्रसार की योजना भी बनाई गई ताकि ज्यादा से ज्यादा नागरिक लाभान्वित हो सकें।

इस अवसर पर भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के मुख्य प्रवर्तक हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि आजादी के पचहत्तरवे वर्ष को देश में अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, वहीं कुछ भ्रष्ट तत्व पचहत्तर वर्ष में नागरिकों को प्राप्त सर्वाधिक महत्वपूर्ण कानून “” सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 एवम् उत्तर प्रदेश सूचना का अधिकार नियमावली 2015 “” को निष्प्राण करने में संलग्न हैं। जनहित गारंटी कानून पहले से ही निष्क्रिय है। अधिनियम की धारा ४ का अनुपालन नहीं हो रहा है, कार्यालयों पर अंकित जनसूचना अधिकारियों व प्रथम अपीलीय अधिकारियो के नाम, पद नाम, पता व मोबाईल नम्बर मिटवा दिए गए हैं। प्रमुख विभागों जिलाधिकारी कार्यालय , मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय , उपायुक्त मनरेगा कार्यालय, खाद्य सुरक्षा विभाग, पंचायत राज विभाग में अधिनियम व नियमावली का पालन नहीं किया जा रहा है।

राठोड़ ने कहा कि चिंता का विषय है कि देश आजादी के पचहत्तर वर्ष पूर्ण होने की खुशी में महोत्सव मना रहा है , और वहीं नागरिकों को प्राप्त सर्वाधिक महत्वपूर्ण कानूनों को निष्प्रभावी करने का कार्य भी किया जा रहा है। इस संबंध में 22 जुलाई 2022 को एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी बदायूं से मिलकर राज्यपाल और मुख्यमंत्री को मांगपत्र प्रेषित करेगा।

प्रशिक्षण शिविर में प्रमुख रूप से धनपाल सिंह, एम एल गुप्ता , हर नन्दन सिंह, रामगोपाल, अखिलेश सिंह, डॉ सुशील कुमार सिंह, सतेंद्र सिंह, महेश चंद्र, आर्येंद्र पाल सिंह आदि की सहभागिता रही।