बदायूं। शहर में घरों की छत पर करेंट वाले और ब्लेड वाले तारों का उपयोग अत्यधिक मात्रा में होने लगा है जिस वजह से बंदर झटका खाकर नीचे गिर जाते हैं और गिरने की वजह से चोट खाकर मर जाते हैं।

पीपल फॉर एनिमल्स के अध्यक्ष पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा ने जनसुनवाई पोर्टल पर वनविभाग और पुलिस विभाग दोनो में शिकायत की, कि माननीय भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड और माननीय सर्वोत्तम न्यायालय के अनुसार इन तारों का उपयोग अवैध है।

पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेकर उस पर कार्यवाही की और कई जगह तारों को हटवाया, वहीं वन विभाग के जिला वनाधिकारी अशोक कुमार सिंह ने पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा की शिकायत को असत्य और निराधार बताया और आख्या में कहा की शहर में कहीं भी करेंट वाले तार नहीं लगे हैं और ना ही कोई बंदर करेंट से मरा है जबकि पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा ने कई बंदर इन्ही तारों की वजह से चोटिल अवस्था में रेस्क्यू किए हैं। पशु प्रेमी ने इसके प्रमाण भी जिला वनाधिकारी को दिए परंतु फिर भी उन्होंने कोई कार्यवाही आज तक नहीं की, कई जगह खेतों में करेंट वाले तारों से नीलगायों की मृत्यु हुई तब भी कोई कार्यवाही नहीं की गई। जिले में वन विभाग अपनी जिम्मेदारियों से लगातार मुंह फेरता नजर आ रहा है। बंदरों की बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए भी अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया।

रिपोर्टर – भगवान दास