केंद्रीय वित्त मंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन उपायुक्त वाणिज्य कर को सौंपा।

बदायूँ। आज उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल उत्तर प्रदेश के तत्वधान में प्रांतीय आह्वान पर जिला अध्यक्ष नवनीत गुप्ता शोंटू व नगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता के नेतृत्व में जीएसटी में बड़ी दरे व अनब्रांडेड बस्तुओ पर जीएसटी लगाए जाने पर वाणिज्य कर कार्यालय पर व्यापारियों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए उपायुक्त खंड प्रथम अच्छे लाल उपायुक्त खंड द्वितीय आर एन राय को समस्याओं के समाधान के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष नवनीत गुप्ता शोंटू ने ज्ञापन के हवाले से बताया कि बढ़ती हुई महंगाई को रोकने के लिए जीएसटी की बढ़ी हुई दरें तत्काल वापस लेने के आदेश पारित किए जाए साथ ही शराब व पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी में शामिल किया जाए
उन्होंने बताया कि जीएसटी रिटर्न में सुधार करने का अवसर व्यापारियों का अवश्य प्रदान करें साथ ही जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों को फ्री लैपटॉप व सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के आदेश पारित किए जाए जीएसटी एक्ट में जटिलताओं को समाप्त कर एक्ट के सरलीकरण के प्रयास किए जाने भी आवश्यक हैं व जीएसटी के रजिस्टर्ड व्यापारी से माल खरीदने पर कर प्राप्त कर ना जमा करने वाले विक्रेता व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। क्रेता व्यापारी जिसने टैक्स विक्रेता व्यापारी को भुगतान कर दिया है, ऐसे क्रेता व्यापारीयों के खिलाफ कार्रवाई न कि जाए।

जिला महामंत्री संजीव आहूजा ने बताया कि दैनिक आवश्यक अनब्रांडेड वस्तुओं जिसमें प्रमुख खाद्यान्न वस्तुएं शामिल है, जीएसटी में शामिल कर लिया गया। जिससे दाल, चना, गेहूं व अन्य आवश्यक वस्तुऐं महंगी हो जाएंगी। जीएसटी मल्टीपाइंट टैक्स होने के कारण प्रत्येक बिक्री पर जीएसटी जुडता चला जाएगा। जिससे देश की 130 करोड़ जनता को भारी महंगाई का सामना करना पड़ेगा।

जिला युवा अध्यक्ष लवकेश गुप्ता ने बताया कुटीर, घरेलू व लघु उद्योग पर लगाए गए इस टैक्स का विपरीत प्रभाव पड़ेगा जिस कारण हमारे घरेलू उद्योग धंधे प्रभावित होंगे।

प्रदेश उपाध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि अस्पतालों के कमरे व चिकित्सा उपकरणो पर लगाए गए कर से चिकित्सा व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा साथ ही शिक्षा में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं, प्रिंटिंग व स्टेशनरी में इस्तेमाल होने वाले सामान पर कर लगाने से शिक्षा व्यवस्था आम आदमी से दूर हो जायेगी।

नगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि खेती में काम आने वाली मशीन, सब्जियों के लिए काम आने वाली मशीनरी व खेती में अन्य इस्तेमाल होने वाली प्रमुख वस्तु पर कर लगाये जाने से खेती का सामान महंगा हो जाएगा सोलर सिस्टम पर कर बढ़ाए जाने से वैकल्पिक ऊर्जा व्यवस्था प्रभावित होगी।

जिला उपाध्यक्ष दीपक सक्सेना ने बताया कि केंद्र सरकार को पर्याप्त मात्रा में जीएसटी के रूप में कर प्राप्त हो रहा है जिस कारण जीएसटी लागू किए जाते समय किए गए वादे को पूरा करने के लिए जीएसटी की दरें घटाने का समय है, ना कि जीएसटी की दरें बढ़ाने का‌ है।

इस अवसर पर जिला कोषाध्यक्ष अमित वैश्य, नगर मंत्री सन्नी साहनी, नगर युवा उपाध्यक्ष सौरभ गुप्ता , कुलदीप वैश्य, विनय गुप्ता, सोनू वर्मा, अवधेश रघुवंशी आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्टर – भगवान दास