बरेली, 6 जुलाई। जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला भूगर्भ जल प्रबंधन परिषद शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि बरेली शहर के होटल संचालकों एवं जिला भूगर्भ जल प्रबंधन परिषद सदस्यों के साथ मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में 25 मई को विकास भवन में बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें होटल/बैंकट हाल के संचालकों को भूगर्भ जल अधिनियम-2019 की गाइडलाइन के अनुसार भूगर्भ जल हेतु NOC/Registration के लिए आवेदन करने के निर्देश दिए गए थे एवं उक्त कार्यवाही को तत्काल किए जाने हेतु सचेत भी किया गया।
उन्होंने कहा कि भूगर्भ जल विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया था एवं आवेदन करने की प्रक्रिया हेतु Flowchart की प्रतियां भी वितरित कराई गई थी। परन्तु अभी तक होटल संचालकों द्वारा आवेदन नहीं किया गया है। जिलाधिकरी ने कहा कि नोटिस के माध्यम से सूचित किया जाता है कि भविष्य में भूगर्भ जल अधिनियम-2019 अथवा राष्ट्रीय हरित अधिनियम (N.G.T.) की गाइड लाइन के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
आपको बता दें बरेली शहर में छोटे-बड़े मिलाकर लगभग 100 होटल हैं लेकिन किसी होटल में भूगर्भ जल प्रबंधन से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं किया है और लगातार पानी का दोहन किया जा रहा है इससे शहर का जल स्तर लगातार गिरता चला जा रहा है।
योगी आदित्यनाथ का व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार स्वच्छता और जल संरक्षण पर जोर दे रहे हैं लेकिन शहर के होटल संचालक मोदी- योगी के अरमानों पर पानी फेर रहे हैं।
रिपोर्टर – गुलरेज खान